दिल्ली बना दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर

दिल्ली और उसके चारों तरफ एयर क्वालिटी इंडेक्स फिर खराब से बहुत खराब की श्रेणी में आ गया है और विश्व के प्रदूषित शहरों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गई है राजधानी दिल्ली  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2020, 10:22 AM IST
  • दो दिन रहेगी बुरी हालत
  • दो कारणों ने वायु-प्रदूषण को हवा दी
  • गुरुग्राम और फरीदाबाद में बढ़ा प्रदूषण
दिल्ली बना दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर

नई दिल्ली.   दिल्ली में वायु प्रदूषण तो पहले से ही खराब एयर इंडेक्स क्वालिटी वाला था जो कि अब खराब से बहुत खराब की श्रेणी में पहुँच गया है. दिल्ली ही नहीं सम्पूर्ण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की हवा फिर खराब दिखाई दे रही है जिसके कारण स्थिति अत्यंत चिन्ताजनक हो गई है.

दो दिन रहेगी बुरी हालत

यूएस एयर क्वालिटी इंडेक्स के माध्यम से ये महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है. इस इन्डेक्स के अनुसार अगले दो दिन अर्थात गुरुवार सुबह तक प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में बना रहेगा. आज सोमवार 1 दिसंबर को जारी किये गये इंडेक्स के आंकड़े बताते हैं कि जहां दिल्ली प्रदूषित शहरों की इस रेटिंग में दूसरे स्थान पर है वहीं लाहौर में वायु प्रदूषण के अतिसूक्ष्म कणों (पीएम) की रेटिंग 423 देखी गई है जबकि नेपाल की राजधानी काठमांडू सबसे प्रदूषित शहरों में तीसरे पायदान पर है और वहां का पीएम 178 पहुंच गया है.

दो कारणों ने वायु-प्रदूषण को हवा दी

दिल्ली और एनसीआर में तमाम अन्य वजहों के अतिरिक्त वायु-प्रदूषण के बद से बदतर हो जाने के पीछे दो अहम कारण भी जिम्मेदार है. एक तो हवा की गति कम हो गई है और दूसरा कारण ये कि तापमान में भी गिरावट आई है जो कि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ाने में मददगार बना है. स्थिति बद से इतनी बदतर हो गई कि दिल्ली विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर हो गई है.

गुरुग्राम और फरीदाबाद में बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली से लगे हुए महानगरों गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी प्रदूषण में बढ़ोत्तरी देखी गई है. यद्यपि गुरुग्राम औऱ फरीदाबाद को छोड़कर दिल्ली -एनसीआर के अंतर्गत दूसरे शहरों में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है. गुरुग्राम और फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में तो पहले भी था किन्तु इन दोनों शहरों में भी रविवार की तुलना में प्रदूषण का स्तर और बढ़ गया और इन दोनो शहरों में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में उच्च स्तर पर पहुंच गया. यहां डरावनी स्थिति ये है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि आज मंगलवार 1 दिसंबर को भी एयर इंडेक्स में बढ़ोतरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें. सरकार ने किसान नेताओं  को बातचीत के लिए आमंत्रित किया, किसानों ने किया आने से इनकार

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़