नंगे कैदी हुए फरार.. देखते रह गए सिपहसालार

युगांडा में हुआ है कुछ ऐसा कि एक जेल से भागते समय दो सौ कैदियों ने उतार दिए अपने कपडे और उसके बाद हो गए फरार..

नंगे कैदी हुए फरार.. देखते रह गए सिपहसालार

नई दिल्ली. हैरानी की बात है कि सेना देखती रह गई और कैदी हो गए फरार. और दिलचस्प बात ये थी कि भागने वालों के बदन पर कपड़ों के नाम का एक टुकड़ा भी नहीं था. अजब सी थी ये घटना जो युगांडा के भगोड़े कैदियों के इतिहास में एक अनोखी घटना के रूप में दर्ज हो गई है. 

 भाग निकले दो सौ कैदी 

ये मामला है अफ्रीका के देश युगांडा की जहां जेल से फरार होने का एक अजीबोगरीब मामला देखा गया. युगांडा की एक जेल से दो सौ कैदी भाग निकले. भागने वाले इन कैदियों को लेकर जो अजीब बात देखी गई वो ये थी कि ये कैदी नंगे होकर जेल से फरार हुए थे. 

पा लिया था पहरेदारों पर काबू 

युगांडा की इस जेल के फरार कैदियों ने पहले भागने की सामूहिक योजना तैयार की और उसके बाद उस योजना को अंजाम दिया. इस योजना के पहले चरण में इन कैदियों ने सामूहिक तौर पर हमला करके सभी पहरेदारों पर काबू पा लिया था. उसके बाद इन लोगों ने जो किया उसे देख कर लोग हैरान हो गए. कैदियों पर काबू पाने के बाद इन लोगों ने भागने से पहले अपने सारे कपड़े उतार दिए और फिर भाग निकले. 

कपड़े उतारने की वजह थी 

इन कैदियों ने भागने से पहले अपने कपडे यूं ही नहीं उतार दिए थे. इन लोगों के कपड़े उतार कर भागने की एक बड़ी वजह थी. दरअसल इन कैदियों को जेल के भीतर पीले रंग का कपड़ा पहनाया जाता है. इसलिए जब ये कैदी भागे तो इनको ये डर सता रहा था कि सेना उन्‍हें इन कपड़ों में देख कर आसानी से पकड़ लेगी. हैरानी इस बात की थी कि नंगे होने के कारण भी तो ये लोग बाकी लोगों से अलग नजर आयेंगे और आसानी से ढूंढ कर पकड़ लिये जायेंगे. 

ये भी पढ़ें. Nigeria में बलात्कारी बनाये जाएंगे नपुंसक, बच्चियों के दुष्कर्मी को प्राणदंड