Covid 19 Symptoms: अगर आंखों में है दिक्कत तो हो जाइए सावधान, हो सकता है कोरोना

आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना महामारी को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है. अब तक गले में खराश, जुकाम, बुखार और खांसी को कोरोना का लक्षण माना जाता था लेकिन अब इसमें आखों से जुड़ी हुई एक और बीमारी भी शामिल हो गयी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2020, 05:00 AM IST
  • आंखों में दर्द होना भी कोरोना का लक्षण
  • UK में हुई अहम रिसर्च
  • सर्वे के आधार पर हुआ शोध
Covid 19 Symptoms: अगर आंखों में है दिक्कत तो हो जाइए सावधान, हो सकता है कोरोना

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में चीनी वायरस Covid 19 पर तरह तरह के शोध हो रहे हैं और लगातार नये नये खुलासे हो रहे हैं. कोरोना वायरस की चपेट में दुनियाभर में करोड़ों लोग आ चुके हैं लेकिन अब तक कोई भी सार्थक इलाज नहीं मिल सका है. दुनिया के कई देश कोरोना की असरदार वैक्सीन (Vaccine) के निर्माण में जुटे हुए हैं. इस बीच कोरोना संक्रमण को लेकर एक बड़ा खुलासा भी हुआ है.

आंखों में दर्द होना भी कोरोना का लक्षण

आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना महामारी को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है. अब तक गले में खराश, जुकाम, बुखार और खांसी को कोरोना का लक्षण माना जाता था लेकिन अब इसमें आखों से जुड़ी हुई एक और बीमारी भी शामिल हो गयी है. स्टडी में पता चला है कि आंखो में दर्द होना भी कोरोना वायरस का एक लक्षण हो सकता है. आमतौर पर आंखों में पानी आना या दर्द होना एक आम समस्या लगती है. लेकिन अब इसे गंभीरता से लेने का समय आ गया है.

क्लिक करें- Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश का अनुमान और बढ़ेगी ठिठुरन

नई स्टडी के अनुसार आंखों में दर्द भी कोरोना वायरस का एक प्रमुख लक्षण (Coronavirus Symptoms) हो सकता है.  

UK में हुई अहम रिसर्च

आपको बता दें कि कोरोना वायरस बीमारी पर यूनाइटेड किंगडके महत्वपूर्ण रिसर्च हुई. ये रिसर्च UK के भारतीय मूल की प्रोफेसर शाहीना प्रधान के नेतृत्व में की गई है. शाहीना प्रधान ने बताया है कि कोरोना वायरस किस तरह पूरे शरीर में चक्कर लगाता है. UK की एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कोरोना पॉजिटिव लोगों पर एक सर्वे कर उनके लक्षणों के बारे में पूछा तब ये खुलासा हुआ है.

क्लिक करें-  Digital India: चुनाव आयोग देगा मतदाताओं को बड़ी सुविधा, अब डाउनलोड हो सकता है Voter Card

सर्वे के आधार पर हुआ शोध

गौरतलब है कि शोधकर्ताओं ने लोगों से ये भी सवाल किया गया कि टेस्ट में पॉजिटिव आने से पहले उनकी सेहत कैसी थी. ये पहली ऐसी स्टडी है जिसमें आंखों से संबंधित सारे लक्षणों की कोरोना वायरस से जोड़कर जांच की गई है. इसके अलावा, ये भी जानने की कोशिश की गई है कि COVID-19 के अन्य लक्षणों की तुलना में आंखों से जुड़े ये लक्षण कितने दिनों तक शरीर में बने रहते हैं.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़