हैट्रिक लेने वाली महिला गेन्दबाज की कप्तान बनी जीवनसंगिनी

ये सच्ची कहानी है साउथ अफ्रीका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की प्रतिभाशाली गेन्दबाज की जिसने हैट्रिक लेने का कारनामा कर दिखाया और उसके बाद अपनी कप्तान से ही रचा डाली शादी..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2020, 11:25 PM IST
    • मारिजाने काप है इस खिलाड़ी का नाम
    • इंटरनेशनल टी20 में ली थी हैट्रिक
    • 2009 में किया था डेब्यू
    • ICC महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर में
    • दो साल पहले ही चुनी हमसफर
हैट्रिक लेने वाली महिला गेन्दबाज की कप्तान बनी जीवनसंगिनी

नई दिल्ली. क्रिकेट की गेन्दबाजी में हैट्रिक एक ऐसा महान कारनामा है जो हजार गेन्दबाजों में से किसी एक के हिस्से में आता है. तीन लगातार गेन्दों में तीन विकेट झटकने का कमाल हर कोई नहीं कर पाता. इस महिला क्रिकेटर ने हैट्रिक ले कर रच दिया था इतिहास और उसके बाद उसने जो किया उसका तो कोई जवाब ही नहीं था. उसने अपनी ही कप्‍तान से शादी भी रचा ली.

 

मारिजाने काप है इस खिलाड़ी का नाम

साउथ अफ्रीका की इस महिला खिलाड़ी का नाम है मारिजाने काप जिसने दो दो बार अपने देश के क्रिकेट प्रेमियों को हैरान कर डाला. पहली बार तो हैट्रिक का कमाल दिखा कर और फिर दूसरी बार अपनी कप्तान को अपना लाइफ पार्टनर बना कर.

 

 इंटरनेशनल टी20 में ली थी हैट्रिक

 मारिजाने ने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में हैट्रिक ली थी और इस तरह वह साउथ अफ्रीकन महिला क्रिकेट टीम की पहली हैट्रिक-धारी खिलाड़ी बन गई है. मारिजाने काप ने क्रिकेट के अपने पेशेवर करियर में तो खूब सुर्खियां बटोरीं, अपनी निजी जिन्दगी की कहानियों के लिये भी वह काफी चर्चित रही.

 

2009 में किया था डेब्यू

तीस वर्षीया काप उन्नीस साल की आयु में पदार्पण किया था अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में. क्रिकेट के फटाफट फार्मेट में अर्थात इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाली वह पहली साउथ अफ्रीकन क्रिकेटर बनी और साउथ अफ्रीका की लोकप्रिय सेलेब्रिटी भी बन गई

.

ICC महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर में

तीन साल पहले ही काप को 2017 में आईसीसी महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर में जगह मिली. और इसी साल वनडे क्रिकेट में काप ने 100 विकेट लेने का कारनामा भी कर दिखाया. इतना ही नहीं काप 100 वनडे मैच खेलने वाली साउथ अफ्रीका की तीसरी महिला क्रिकेटर भी बन गई हैं और एक शतक तथा पांच अर्ध शतक भी काप के नाम जुड़े हुए हैं.\

दो साल पहले ही चुनी हमसफर

साउथ अफ्रीका के लिये 123 विकेट लेने वाली मारिजाने काप की निजी जिंदगी वर्ष 2018 में बहुचर्चित रही क्योंकि काप ने अपनी टीम की कप्‍तान डेन वान निकर्क को अपना जीवनसाथी चुन लिया. उसके बाद तो दोनो के प्रेम की झलक दिखाती कई तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहीं.

ये भी पढ़ें. सड़क पर हुई अन-लॉक-डाउन की डिनर पार्टी

ट्रेंडिंग न्यूज़