फिर शुरू हो गई गॉड पार्टिकल की खोज

कोरोना महामारी के कारण दुनिया की सबसे बड़ी प्रयोगशाला को बंद करना पड़ा था और अब दो माह बाद इसे फिर शुरू किया गया है. इसके साथ ही एक बार फिर से ईश्वरीय कण की खोज का महाप्रयोग फिर से शुरू हो गया है..  

Last Updated : May 20, 2020, 01:26 AM IST
    • सर्न प्रयोगशाल में फिर शुरू हुई गॉड पार्टिकल की खोज
    • गॉड पार्टिकल का महाप्रयोग फिर शुरू हुआ
    • मीलों लंबी सुरंग मेंं चल रहा है महाप्रयोग
    • अब सोशल डिस्टेन्सिंग के साथ चलेगा महाप्रयोग
फिर शुरू हो गई गॉड पार्टिकल की खोज

नई दिल्ली.  सेंटर फॉर यूरोपियन रिसर्च इन न्यूक्लियर फिजिक्स लॉकडाउन के कारण बंद कर दिया गया था जिसे अब दुबारा शुरू किया गया है. स्विट्जरलैंड के जेनेवा में स्थित यह विशेष प्रयोगशाला ने लार्ज हैड्रन कोलाइडर में नियंत्रित तरीके से काम शुरू कर दिया गया है. 

 

गॉड पार्टिकल का महाप्रयोग फिर शुरू हुआ

गॉड पार्टिकल की खोज करने वाला महाप्रयोग बंद करना पड़ गया था जो कि अब इस प्रयोगशाला के दुबारा खुलने के बाद फिर से शुरू हो रहा है. इस महाप्रयोग के लिय कार्यरत 100 देशों के एक हजार से ज्यादा वैज्ञानिक अलग-अलग बैच में यहां काम करना शुरू करेंगे. 

मीलों लंबी सुरंग मेंं चल रहा है महाप्रयोग

गॉड पार्टिकल ढूंढने का यह महाप्रयोग बरसों से चल रहा है और इसके लिय चुना गया स्थान भी प्रयोग की तरह ही अति-विशेष है. यह महाप्रयोग 27 किलोमीटर लंबी सुरंग में चल रहा है. बताया जाता है कि पहले चरण में गॉड पार्टिकल की खोज की दिशा में शुरुआती कामयाबी मिल गई थी किन्तु उसके बाद फरवरी 2013 में इस स्थान को अपग्रेडेशन के लिए बंद कर दिया गया था. 

 

अब सोशल डिस्टेन्सिंग के साथ चलेगा महाप्रयोग

वर्ष 2013 में दो साल के लिये महाप्रयोग को रोक दिया गया था और यह सुरंग बंद कर दी गई थी. 2015 में यह सुरंग दुबारा खोली गई और प्रयोग दुबारा शुरू किया गया. अब वैज्ञानिकों ने फिर से तैयारी कर ली है और उम्मीद की जा रही है कि वे गॉड पार्टिकल के बारे में और रहस्यों का खुलासा करेंगे. अब दुबारा शुरू हो रहे इस महाप्रयोग के दौरान सर्न प्रयोगशाला ने अपने सभी वैज्ञानिकों को सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क और पीपीई किट के साथ काम करने को कहा है.

ये भी पढ़ें. तालिबान को आई बुद्धि, कहा - भारत के अंदरूनी मामले में दखल नहीं देंगे

ट्रेंडिंग न्यूज़