कौन हैं उत्तराखंड की एक दिन की मुख्यमंत्री (Chief Minister) सृष्टि गोस्वामी

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand government) ने हरिद्वार की सृष्टि गोस्वामी को एक दिन का मुख्यमंत्री बनाने जा रही है.  इस पद पर रहते हुए सृष्टि उत्तराखंड सरकार को सुझाव भी देंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2021, 03:39 PM IST
  • राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री बनेंगी सृष्टि
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नेतृत्व कर चुकी हैं सृष्टि
कौन हैं उत्तराखंड की एक दिन की मुख्यमंत्री (Chief Minister) सृष्टि गोस्वामी

नई दिल्ली: उत्तराखंड (Uttarakhand) में बालिका विकास की पहल को मजबूत करने के लिहाज से सृष्टि गोस्वामी (Srishti Goswami) को एक दिन के लिए उत्तराखंड की मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. इस पद पर रहते सृष्टि कई विभागों की समीक्षा भी करेंगी. सृष्टि एक दिन की मुख्यमंत्री रहते हुए विभागों को बालिका विकास से जुड़े मुद्दों पर सुझाव भी देंगी. 

कौन हैं सृष्टि गोस्वामी (Srishti Goswami)
सृष्टि हरिद्वार के एक छोटे से गांव दौलतपुर की निवासी हैं. सृष्टि रूड़की में स्थित बीएसएम पीजी कॉलेज में बीएससी एग्रीकल्चर की छात्रा हैं. सृष्टि पढ़ाई करने के साथ-साथ बालिका विकास के कई कार्यों से जुड़ी रही हैं. सृष्टि 24 जनवरी, 2021 के दिन राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Daughters day) के मौके पर उत्तराखंड की एक दिन की मुख्यमंत्री बनाई जाएंगी. उत्तराखंड में हर तीन साल पर एक बाल विधान सभा का गठन किया जाता है. इस बार यह विधानसभा 24 जनवरी, 2021 को National Daughters day के मौके पर आयोजित की जाएगी. रविवार को आयोजित होने वाले बाल सभा सत्र में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सृष्टि को बाल विधान सभा का मुख्यमंत्री बनाएंगे.

यह भी पढ़िए: भूमिहीनों को PM Modi ने दी बड़ी सौगात, पढ़िए 10 बड़ी बातें

विभागों की समीक्षा करेंगी सृष्टि
उत्तराखंड की एक दिन की मुख्यमंत्री सृष्टि गोस्वामी को राज्य के कई विभाग Presentation देंगे. इनके आधार पर ही सृष्टि इन विभागों की समीक्षा करेंगी. सृष्टि इन विभागों में सुधार को लेकर सुझाव भी दे सकती हैं. विभागों की समीक्षा करते हुए सृष्टि बालिकाओं से जुड़े मुद्दों पर अधिक ध्यान देंगी. उत्तराखंड सरकार ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर इस पहल के जरिए बालिका सशक्तीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. एक दिन के लिए मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद सृष्टि ने उत्तराखंड सरकार और अपने सभी शुभचिंतकों को धन्यवाद दिया है. 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन कर चुकी हैं सृष्टि
सृष्टि का जन्म एक बेहद ही साधारण परिवार में हुआ. उनके पिता प्रवीण एक छोटी सी दुकान चलाकर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं. सृष्टि की मां सुधा एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं. सृष्टि बचपन से ही पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करती रही हैं. हाल ही में, उत्तराखंड की एक दिन की मुख्यमंत्री बनाए जाने से पहले भी सृष्टि को साल 2018 में बाल सभा के कानून निर्माता के रूप में चुना जा चुका है. साल 2019 में सृष्टि बालिकाओं के अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व के लिए थाईलैंड भी जा चुकी हैं. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: किस्त नहीं आई, तो यहां करें Complaint

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़