नई दिल्लीः न ख़ुशी अच्छी है ऐ दिल न मलाल अच्छा है, यार जिस हाल में रक्खे वही हाल अच्छा है. उम्दा शायर जलील मानिकपूरी का लिखा यह कलाम साल 2020 की बची इन चंद रातों के माहौल में खूब सटीक बैठता है. माहौल ऐसा कि जब आप अपने कमरे में थोड़ी हल्की मद्धिम रौशनी में यूं ही सोच रहे हों कि दिन-रात के इस सलाना सफर में आपने क्या हासिल किया ? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ऐसा सोचेंगे तो हद-ए निगाह तक यहां गुबार ही गुबार दिखेगा. लेकिन कविवर मैथिली शरण गुप्त कह गए हैं कि नर हो, न निराश करो मन को. वाकई, गम भरे इस माहौल में कुछ लोगों ने वाकई रंग भरे. सोशल मीडिया पर मीम, वीडियो, स्पूफ वायरल हुए. इन्हें देखकर मास्क लगे चेहरों पर भी मुस्कान बिखर गई. 


साल 2020 की इस सोशल सनसनी पर डालते हैं एक नजर, जिसने हमें मुस्कुराने की वजह दी. 


गो कोरोना गो
पूरा साल Corona के नाम रहा. लोग मार्च के बाद से ही कोरोना से जाने की गुहार करने लगे. कई मीम बने. कई विडियो भी और यहां तक कि कोरोना को भगाने के फनी तरीके भी सामने आने लगे और कहीं-कहीं वाकई अंधविश्वास की लहर चल पड़ी, जिसमें प्रशासन को लोगों को समझाने के लिए मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन इस बीच सबसे अधिक प्रसिद्ध मिली केंद्रीय मंत्री राम दास अठावले को.



दरअसल,  केंद्रीय मंत्री अठावले ने फरवरी मे गो कोरोना गो का नारा दिया था और बकायदे इसका जाप भी कराया गया था. दरअसल 20 फरवरी को मुंबई में एक कैंडिल मार्च में रामदास अठावले शामिल हुए थे और गो कोरोना गो का जाप करवा रहे थे.



हालांकि उन्होंने बाद में इसे महज सांकेतिक बताया था, लेकिन सोशल मीडिया पर इसे काफी अटेंशन मिली. कई मीम बने. अभी हाल ही में रामदास अठावले ने फिर कहा कि उनके नारे के कारण ही मामले अब कम हो रहे हैं. 



थाली-ताली-पटाखा के साथ गो कोरोना गो
प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन के दौरान घरों में बंद भारतीय जनता को बीच-बीच मे ताली-थाली बजाकर और दीप जलाकर स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साह बढ़ाने के लिए अपील की. लेकिन इस दौरान भी कई ऐसे वीडियो सामने आए जिन्होंने लोगों को हंसने पर मजबूर कर दिया.



Go Corona Go के नारे के साथ खूब थाली बजी. कोई परात से परात लड़ा कर बजा रहा था तो कहीं-कहीं टीन-कनस्तर तक फोड़ डाले गए. 


जोमैटो वाले भैया की मुस्कान
गम का माहौल था और इसे एक हंसी ही बदल सकती थी. ऐसा हुआ भी. साल के बीच में एक रोज ट्विटर पर छाए थे जोमैटो बॉय सोनू. उन्होंने अपनी मुस्कान से सबको मोह लिया. शायद ही कोई उन्हें भूल पाया हो. उनकी मुस्कान ने सोनू को रातों रात इंटरनेट सेंसेशन बना दिया था.



सोनू की स्माइली फोटो को लेकर कई प्रकार के मीम्स अबतक बनते आ रहे हैं. उनसे बातचीत का एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें वह मुस्कराते हुए अपने से पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे हैं. 


रसोड़े में कौन था
म्यूजिक कंपोजर यशराज मुखाते (Yashraj Mukhate) ने भी गम में खुशी भरने की बेहतरीन कोशिश की. म्यूजिक बीट पर बनाया हुआ  वायरल वीडियो 'रसोड़े में कौन था' (Rasode Mein Kaun Tha) इतना फेमस हुआ कि सास-बहू डेली सोप न देखने वाले लड़के भी रसोड़े में कौन था, पूछते नजर आए.


 



किसी ने इसे जिंदगी का गीत बताया तो किसी ने डॉक्टर साहब को मौत के सिर पर तांडव करने वाले महादेव कह दिया. तो किसी ने कहा कि डॉक्टर वाकई भगवान होते हैं, और भगवान ही इतने बेफिक्र हो सकते है. खैर, इन डॉक्टर साहब का नाम है अरुप सेनापति. Corona काल में इनके इस वीडियो ने खूब हिम्मत दी. 


Cute Hair Cutting
अभी हाल ही में एक बच्चे का बड़ा ही प्यारा वीडियो वायरल हुआ. इसमें एक बच्चा, बार्बर से ब़ड़े ही क्यूट तरीके से बाल काटने के लिए मना कर रहा है.



अरे, ई,, मत काटो, क्यों, मैं तुमको मारूंगा. इतनी मासूमियत, इतनी मासूमियत, हाये.. देखने वालों के दिल पिघल गए. बच्चे की मासूमियत को किसी की नजर न लगे. इस वीडियो को काफी पसंद किया गया था. 



यही है इस साल का हासिल
साल भर में और भी बहुत कुछ हुआ है, बेशक इस लिस्ट में सभी वो अच्छे पल नहीं आ पाए होंगे. हो सकता है कि हर किसी को कुछ भी व्यक्तिगत स्तर पर जरूर अच्छा लगा होगा. जरूरी नहीं कि लिस्ट लंबी हो, बल्कि जरूरी है कि दुख के बीच में मुस्कुराया कैसे जाता है, आपने यह जाना है. सच मानिए, यही इस साल का हासिल भी है. इसी के साथ इन बची हुई रातों को विदा कर दीजिए. उम्मीद है आने वाला साल सुहाने दिन लाएगा. 


यह भी पढ़िएः  2004 tsunami: जब सोलह साल पहले लहरों ने ढाया था कहर, आज भी कांप जाती है रूह


टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234