ये हैं दुनिया के 6 खतरनाक पुल, भारत वाला तो है बेहद डरावना

Dangerous bridges in the world: पुल का निर्माण जल निकाय, घाटी, सड़क या रेल को पार करने के लिए किया जाता है.

World Six Dangerous bridges: दुनिया में कई ऐसे पुल हैं, जिन्हें देखने से ही डर लग जाए. भारत में भी एक ऐसा पुल है, जहां से पार पाना काफी डरावना होता है.

1 /6

हुसैनी हैंगिंग ब्रिज, पाकिस्तान: हुसैनी हैंगिंग ब्रिज, जो हुंजा नदी के ग्लेशियर से भरे पानी को पार कराता है और कराकोरम रेंज के बीहड़ परिदृश्य को जोड़ता है, एक नाजुक धागे जैसा दिखता है. हवा के झोंकों के साथ रस्सी और लकड़ी के तख्तों की पूरी लंबाई हिलने लगती है.

2 /6

मेघालय के लिविंग रूट ब्रिज, भारत: लिविंग रूट पुल मेघालय के सबसे खूबसूरत मूर्त विरासत स्थलों में से एक हैं. इन्हें हाल ही में UNESCO की विश्व धरोहर स्थलों की अनंतिम सूची में शामिल किया गया है.

3 /6

घासा का हैंगिंग ब्रिज, नेपाल: घासा का हैंगिंग ब्रिज हाल ही में बना एक डरावना पुल है जो संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य नेपाल के घासा शहर के पास एक नदी बेसिन के ऊपर बना है. यह बेहद संकरा पुल नीचे की नदी से काफी ऊंचाई पर स्थित है.

4 /6

यू बेइन ब्रिज, म्यांमार: यू बेइन, दुनिया का सबसे लंबा सागौन की लकड़ी से बना पुल है, जो मांडले क्षेत्र के अमरपुरा टाउनशिप में स्थित है. 1,200 मीटर लंबा यह पुल 1850 के आसपास बनाया गया था और माना जाता है कि यह दुनिया का सबसे पुराना और सबसे लंबा सागौन की लकड़ी का पुल है. इस पुल को देखने का सबसे अच्छा समय सूर्योदय के तुरंत बाद का है, जब सैकड़ों ग्रामीण और भिक्षु अपने काम पर जाते और वापस आते समय इस पुल से गुजरते हैं.

5 /6

मंकी पुल, वियतनाम: मेकांग डेल्टा वियतनाम अपने मंकी पुलों के लिए प्रसिद्ध है, जो मेकांग डेल्टा टूर पर आने वाले हर विदेशी यात्री को एक यादगार अनुभव प्रदान करते हैं. लगभग हर देश में विशिष्ट पुल होते हैं जो स्थानीय लोगों की संस्कृति और रीति-रिवाजों को दर्शाते हैं. विशेष रूप से वियतनाम के मेकांग डेल्टा क्षेत्र में, विचित्र पुल हैं जो कई यात्रियों को ऐसा महसूस कराते हैं जैसे वे किसी खतरनाक खेल में भाग ले रहे हों.

6 /6

इया वेली वाइन पुल, जापान: इया घाटी अपने लटकते बेल पुलों के लिए प्रसिद्ध है, जिन्हें काज़ुराबाशी के नाम से जाना जाता है, जो इया नदी पर लटके हुए हैं. अतीत में, इया घाटी में नदी के उस पार लोगों और माल को ले जाने के लिए पहाड़ी बेलों (काज़ुराबाशी) से 13 सस्पेंशन पुल बने थे. आंतरिक घाटी के भीतर, बचे हुए पुलों में से दो अभी भी एक दूसरे से सटे हुए हैं.