Aadhaar Card: बिना किसी दस्तावेज के इस तरह करें आधार कार्ड के एड्रेस में बदलाव

अगर आप भी अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलना चाहते हैं तो अब किसी भी दस्तावेज की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. आप घर बैठे ही आसानी से अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदल सकते हैं. 

1 /5

आधार कार्ड की जरूरत हर जगह पड़ती हैं. किसी भी काम को करने के लिए आधार कार्ड सबसे पहले मांगा जाता है. हर भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है. इतना ही नहीं, आधार कार्ड के जरिए आप किसी भी सरकारी योजना से बहुत आसानी से जुड़ सकते हैं.

2 /5

अगर आप नए घर में शिफ्ट हुए हैं और आप अपने नए पते को आधार कार्ड में अपडेट करवाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आप बिना किसी दस्तावेज के भी अपने आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट करवा सकते हैं. 

3 /5

बता दें कि आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए आपके पास कोई रेजिडेंशियल प्रूफ होना जरूरी है. अगर आपके पास ऐसा कोई प्रूफ नहीं है, तो आप 'आधार कार्ड वेरिफायर' की मदद से भी अपने आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करा सकते हैं.  'आधार कार्ड वेरिफायर' के जरिए एड्रेस अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए अप्लाई करना होगा. आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Aadhaar Update सेक्शन से 'Request Aadhaar Validation Letter' में जाकर वैलिडेशन लेटर डाउनलोड कर सकते हैं.

4 /5

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्ट (SSUP) खुलकर सामने आ जाएगा. यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा. अब आपको अपने 'आधार कार्ड वेरिफायर' का आधार कार्ड नंबर डालना होगा. वेरिफायर का आधार कार्ड एक्सेप्ट हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आ जाएगा. एसएमएस में मिले लिंक पर क्लिक करते ही एक OTP आएगा. वेरिफायर को यह OTP और कैप्चा कोड डालकर वेरिफाई बटन पर क्लिक करना होगा. वेरिफिकेशन पूरा होते ही आपके पास एसएमएस के जरिए एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) भेजा जाएगा.   

5 /5

इसके बाद आपको इस सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) के जरिए लॉग इन करना होगा और अपने नए एड्रेस को वेरीफाई करना होगा. बाद में आपको आधार कार्ड वेरिफायर को एक 'एड्रेस वेलिडेशन लेटर'और 'सीक्रेट कोड' भेजा जाएगा.  इसके बाद आपको Aadhaar Update के सेक्शन में जाकर Update Address via Secret Code में जाना होगा. यहां पर सीक्रेट कोड दर्ज करते ही आपका नया एड्रेस आपके आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगा.