कहीं आपका Aadhar Card नकली तो नहीं? इस तरह करें पता

आधार कार्ड की जरूरत हर जगह पड़ती है. किसी भी काम को करने के लिए आधार कार्ड सबसे पहले मांगा जाता है. हर भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है, लेकिन हो सकता है कि आपका आधार कार्ड नकली हो. इस तरह जानिए कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली.

1 /5

आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है, लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में फर्जीवाड़े का शिकार हो जाते हैं. आगर आपका आधार कार्ड नकली होगा तो आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. 

2 /5

आधार कार्ड के जरिए आप आसानी से किसी भी सरकारी योजना से जुड़ सकते हैं. किसी भी काम के लिए भारतीय नागरिक से सबसे पहले आधार कार्ड ही मांगा जाता हैं. आधार कार्ड के तहत एक भारतीय नागरिक को 12 अंकों का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर प्रदान किया जाता है, लेकिन कई फेक आधार कार्ड सेंटर लोगों के नाम पर फेक आधार नंबर जारी कर देते हैं. 

3 /5

अगर आप सत्यता की जांच करना चाहते हैं तो सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट  http://resident.uidai.gov.in/aadhaarverification पर विजिट करना होगा. इसके बाद आपका वेरिफिकेशन पेज ओपन हो जाएगा, जहां  आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा. इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा. 

4 /5

कैप्चा कोड भरने के बाद आपको 'Verify' बटन पर क्लिक करना होगा. अगर आपका आधार नंबर सही है, तो आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा. जो पेज ओपन होगा उसमे आपकी सारी डिटेल्स उपलब्ध होंगी. ध्यान रखें की अगर आपका आधार कार्ड नंबर नकली है, तो आपका पेज नहीं खुलेगा. 

5 /5

अगर आपका आधार कार्ड नंबर नकली है, तो आप 1947 पर इसकी शिकायत कर सकते हैं. साथ ही आप नजदीकी आधार कार्ड सेंटर में जाकर नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं. आधार कार्ड बनने के बाद किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे.