क्यों खास है भारत का हिंडन एयरबेस? चीन-पाक, जापान सब पीछे...यहीं उतरा शेख हसीना का प्लेन

Hindan Air Force Station: बांग्लादेश में हालात बिगड़ गए हैं. वहां की पीएम शेख हसीना को देश छोड़कर भागना पड़ा है. तो उनका प्लेन भारत में जिस एयरपोर्ट पर लैंड हुआ, उसकी खासियतें क्या हैं? जानते हैं हिंडन एयरबेस के बारे में

Sheikh Hasina lands on hindon airport: दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला महाद्वीप एशिया, कुछ सबसे शक्तिशाली वायु सेनाओं का भी घर है. रणनीतिक रूप से ये ठिकाने प्रभावशाली बुनियादी ढांचा और क्षमताओं से लैस हैं.

1 /6

देश में बढ़ते संकट के बीच, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना C-130 परिवहन विमान से हिंडन एयर बेस पर उतरीं. हिंडन एयरपोर्ट में भारी सुरक्षा रहती है और यहां से उड़ानें भी कम संचालित होती हैं. इस दौरान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना और सुरक्षा एजेंसियों की कड़ी नजर है.

2 /6

हिंडन हवाई अड्डा एक वाणिज्यिक घरेलू हवाई अड्डा और गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश, भारत) में एक भारतीय वायु सेना बेस है, जो भारतीय वायु सेना के हिंडन वायु सेना स्टेशन पर भारतीय एयरपोर्ट्स प्राधिकरण द्वारा संचालित है.

3 /6

वहीं, बात हिंडन एयरबेस की खासियत की करें तो यह देश नहीं एशिया में बड़ा सबसे बड़ा नाम है. 55 वर्ग किलोमीटर में फैला भारत का हिंडन एयरफोर्स स्टेशन एशिया का सबसे बड़ा स्टेशन है. पश्चिमी वायु कमान के अंतर्गत आने वाला यह विशाल स्टेशन सुखोई Su-30MKI और मिग-29 जैसे लड़ाकू विमानों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है, जो देश की उत्तरी सीमाओं की सुरक्षा करता है.

4 /6

चीन का दुयुन एयर बेस, पाकिस्तान का ग्वादर एयर बेस, जापान का हमामात्सू एयर बेस और दक्षिण कोरिया का ओसान एयर बेस भी भारत के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन के बाद आते हैं.

5 /6

हिंडन एयरपोर्ट दिल्ली एनसीआर में दूसरा वाणिज्यिक हवाई अड्डा है जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लगभग 24 किमी दूर है और गाजियाबाद के मेजर मोहित शर्मा राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन से जुड़ा हुआ है. यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, दिल्ली के बाद दूसरा वाणिज्यिक हवाई अड्डा है.

6 /6

यह सिविल एन्क्लेव, हिंडन साहिबाबाद के सिकंदरपुर गांव के पास 22050 वर्ग मीटर भूमि क्षेत्र में बनाया गया है, जो भारतीय वायुसेना के एयरबेस से सटा हुआ है. टर्मिनल बिल्डिंग में आठ चेक-इन काउंटर और दो कन्वेयर बेल्ट हैं. टर्मिनल बिल्डिंग में एक घंटे में 300 PAX को सर्विस देने की क्षमता है. यहां वायु यातायात नियंत्रण भारतीय वायु सेना द्वारा प्रदान किया जाता है.