Benefits of Ginger Beer: क्या आपने ट्राई की जिंजर बियर, जानें एक्सपर्ट ने क्या बताए इसे पीने के फायदे

Ginger Beer Benefits: जिंजर बियर के फायदे जानने के लिए हमने डायटीशियन वेदिका दत्त से बात की है. आइए जानते हैं. 

नई दिल्ली, Benefits of Ginger Beer: गर्मी के दिनों में लोग थकान उतारने के लिए बीयर पीते हैं, यह आपने देखा और सुना होगा. इसी तरह आपको भी अगर बीयर पीना पसंद है, तो यह खबर आपके लिए है.

1 /8

नई दिल्ली, Benefits of Ginger Beer: गर्मी के दिनों में लोग थकान उतारने के लिए बीयर पीते हैं, यह आपने देखा और सुना होगा. इसी तरह आपको भी अगर बीयर पीना पसंद है, तो यह खबर आपके लिए है.

2 /8

हमने डायटीशियन और हेल्थ एक्सपर्ट सोनम वर्मा से बात की और उनसे जाना जिंजर बियर पीने के क्या क्या फायदे हैं और ये किन बीमारियों के लिए लाभदायक होती है. जिंजर बियर पीने से आपको तनाम तरह के फायदे हो सकते हैं. यह आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही है साथ ही यह पीने में भी काफी अच्छी होती है.

3 /8

डायटीशियन और हेल्थ एक्सपर्ट सोनम वर्मा बताती हैं कि जिंजर बियर पीने से हमारे शरीर का केलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके सेवन से हमारे शरीर में कैंसर होने का जोखिम भी 40% तक कम हो जाता है. 

4 /8

सोनम वर्मा की जानकारी के अनुसार वहीं जिंजर बियर में भरपूर मात्रा में  विटामिन, प्रोबॉयोटिक्स जैसे और भी अन्य पोषक तत्व होते हैं. इसी वजह से हेल्दी होने के साथ जिंजर बियर कार्बोनेटेड ड्रिंक भी है, जो गठिया और कैंसर जैसी बीमारियों का खात्मा करने में काफी कारगर साबित हो सकती है. 

5 /8

आप जिंजर बियर को घर पर ही आसानी से बना सकते हैं. ईसके लिए आप 200 ग्राम अदरक ले लें और इसके टुकड़े कर लें. इसके बाद इसमें 450 मिलीलीटर पानी ले लें और 20 ग्राम नमक और एक छोटी कटोरी नींबू का रस रख लें. 

6 /8

एक लेमन स्लाइस के साथ थोड़ा सा ऑर्गेनिक शहद भी ले लें. इसके बाद पानी को अच्छे से उबालने के बाद अदरक के सारे टुकड़ें डाल दें. पानी को ठंडा होने दें. इसके बाद एक कप में फिल्टर पानी लें और शक्कर को मिला लें. 

7 /8

इस मिश्रण को थोड़ी देर और गर्म कर लें. शक्कर का घोल तैयार कर लें. अब एक बर्तन में आधा कप चीनी के इस घोल को मिला लें. इस मिश्रण को थोड़ी देर और गर्म कर लें. शक्कर का घोल तैयार कर लें. अब एक बर्तन में आधा कप चीनी के इस घोल को मिला लें.

8 /8

यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.