सितंबर में घूमने का है प्लान तो 5000 के बजट के साथ परफेक्ट हैं ये डेस्टिनेशंस, यादगार बन जाएगा आपका सफर

Best Destination place in india : सितंबर एक ऐसा महीना जिसमें न ज्यादा गर्मी महसूस होती है और ना ही ज्यादा ठंड, इस दौरान हर जगह हरियाली रहने की संभावना होती है. ऐसे में आप अगर आप कम बजट के साथ कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो बिना सोच-विचार के बैग पैक करिए और इन परफेक्ट डेस्टिनेशंस के सफर पर  निकल जाइए...

 

Best tourist places in September in India :  ट्रैवलिंग के शौकीन लोग अक्सर कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाते रहते हैं, अगर आप भी फैमिली फ्रेंड के साथ कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इन टूरिस्ट प्लेस पर एक बार जरूर जाएं.आपका सफर यादगार बन जाएगा.

1 /9

दमन और दीव एक ऐसी जगह है जो शांति, एकांत और सुकून की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए बेस्ट है. यहां काफी शानदार किले हैं, बता दें, कि गुजराती इस शहर की प्रमुख भाषा है और सबसे ज्यादा यह भाषा यहां बोली जाती है. यहां आप जम्पोर बीच, देवका बीच, मोती दमन किला, चर्च ऑफ आवर लेडी ऑफ सी, जैन मंदिर, हनुमान मंदिर, मिरासोल लेक गार्डन घूम सकते हैं. यहां आप रेलगाड़ी, हवाई मार्ग से भी घूमने जा सकते हैं.   

2 /9

राजस्थान के बूंदी शहर को परिंदों का स्वर्ग कहा जाता है, यह अपनी संस्कृति, लोक परंपराएं और ऐतिहासिक धरोहर के लिए काफी फेमस है.  पहले इस शहर को बूंदा-का-नाल के नाम से जाना जाता था. बता दें, कि सितंबर के महीने में यहां का मौसम काफी सुहावना हो जाता है, इस समय यहां घूमने का प्लान करना एक दम परफेक्ट है. 

3 /9

महाराष्ट्र का लोनावला पश्चिमी घाट में स्थित एक सुंदर हिल स्टेशन है. यह जगह अपनी हरी-भरी घाटियों, झरनों और झीलों के लिए जानी जाती है. लोनावला घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर और अक्टूबर के बीच है, जब मौसम ठंडा और सुहावना होता है.  इस खूबसूरत शहर में आप ट्रैकिंग, कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं.   

4 /9

कलिम्पोंग भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में एक शांत हिल स्टेशन है. यह शहर कभी भूटान का हिस्सा था और आज भी इसका भूटानी आकर्षण बरकरार है. कलिम्पोंग में कई मठ और मंदिर हैं, जो आने वाले लोगों को स्ट्रेस फ्री कर देता है. बता दें, कि कलिम्पोंग अपने पनीर, नूडल्स और लॉलीपॉप के लिए काफी फेमस है. 

5 /9

गंगा नदी के तट पर बसा वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने बसे शहरों में से एक है. यह शहर भारत में एक प्रमुख धार्मिक केंद्र है. गंगा नदी, श्री कशी विश्वनाथ मन्दिर और इसके धार्मिक महत्त्व से अटूट रिश्ता है. यह जगह भी आप कम बजट के साथ प्लान कर सकते हैं, यहां की खूबसूरती आपको काफी पसंद आएगी.  

6 /9

भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक, ऊटी तमिलनाडु है. सितंबर में ऊटी की शांत सुंदरता का अनुभव करने यहां दूर-दूर से लोग आते हैं. टूरिस्ट यहां चाय के बागान, झीलें, झरने और भव्य बगीचों को देख रिलैक्स करते हैं. इस हिल स्टेशन का नाम उटकमंड है जिसे शॉर्ट में ऊटी कहा जाता है. यहां सितंबर के महीने में लोगों का तांता लगा रहता है. 

7 /9

गोवा अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए बहुत फेमस जगह है. यहां एक फेमस किला भी है जो अगुआड़ा बीच के पास मौजूद है, यहां से आप अरब सागर का शानदार नजारा देख सकते हैं. गोवा के सबसे फेमस जायके मसालेदार, खट्टा और मीठा हैं. साथ ही चावल और मछली कढ़ी गोवा के फेमस खाने में से एक है.

8 /9

पंजाब का अमृतसर खूबसूरत स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) का घर है. मंदिर परिसर में एक म्यूजियम,लाइब्रेरी और फ्री रसोई भी है जो हर रोज 1,00,000 से ज्यादा लोगों को भोजन परोसती है. इतना ही नहीं आप कम बजट में अमृतसर के जलियांवाला बाग घूमने के लिए भी जा सकते हैं.  

9 /9

Disclaimer यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.