द्रौपदी ही नहीं, इन महिलाओं की वजह से हुआ था महाभारत का युद्ध

mahabharata katha: महाभारत युद्ध का सबसे बड़ा कारण कौरव और पांडवों के बीच भूमि के बंटवारे की वजह से हुआ था. इसके अलावा कहा जाता है कि द्रौपदी की वजह से महाभारत हुआ था. लेकिन द्रौपदी ही नहीं इन महिलाओं की वजह से हुआ था महाभारत का युद्ध 

 

 महाभारत काल के दौरान दो खूबसूरत महिलाए थी अम्बिका और अम्बालिका थी.  कालांतर में इन दिनों महिलाओं के आपसी मतभेद और पुत्रों के बीच हस्तिनापुर के राज-पाठ की लड़ाई से महाभारत का युद्ध हुआ था. 

 

1 /6

राजकुमारी अंबा का अपह्नण भीष्म ने किया था. अंबा ने भीष्म को अपना पति माना लेकिन भीष्म ने उनसे विवाह करने से मना कर दिया. अंबा ने प्रण किया कि वह अपने अपमान का बदला भीष्म से लेगी. अगले जन्म में अंबा ही शिखंडी बनकर आती थी और भीष्म की मौत का कारण बनीं  

2 /6

पांडवों की मां कुती के 5 पुत्र थे. शादी से पहले वरदान को परखने के लिए उन्होंने सूर्यदेव से पुत्र मांगा जो कर्ण था. अर्जुन जब द्रौपदी को घर लाया तो उसे कोई वस्तु समझ पांच पांडवों में बांट लेने की बात कही, जिस वजह से कर्ण ने द्रौपदी का अपमान किया था, उसे वेश्या तक कह दिया था.   

3 /6

भीष्म की सौतेली मां सत्यवती ने ही महाभारत युद्ध का बीज बोया था. सत्यवती चाहती थी कि उसके बेटे राजा बनें. जिस वजह से भीष्म ने आजीवन हस्तिनापुर के राजा की रक्षा का प्रण लिया था. 

4 /6

  माना जाता है कि दु्र्योधन इंद्रप्रस्थ आया उसने खूबसूरत सीन देखा जिसमें जलाशय को सजाया हुआ था. दुर्योधन समझ नहीं पाया था कि वह जलाशय है वह उसमें गिर गया. जिसके बाद द्रौपदी हंसी और बोली अंधे का पुत्र अंधा. जिसके बाद उसने बदले की ठानी और आगे चलकर महाभारत का युद्ध हुआ. 

5 /6

गांधारी का पुत्र मोह भी महाभारत युद्ध का कारण बना था. गांधारी को पता था कि दुर्योधन गलत कर रहा है, उसके बाद भी गांधारी ने पुत्र का समर्थन दिया.   

6 /6

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.