Black Hole Mystery: ब्लैक होल से जुड़े 5 रहस्य, जो हर कोई नहीं जानता

Black Hole Mystery: ब्लैक होल के बारे में कई ऐसे रहस्य हैं, जो दुनियाभर के आम लोग नहीं जानते हैं. लेकिन साइंस ने समय के साथ ब्लैक होल के बारे जानकारी जुटाई और कई रहस्य सुलझाए. ब्लैक होल पृथ्वी से 10 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर है.

नई दिल्ली: Black Hole Mystery: अक्सर लोग सोचते हैं कि ब्लैक होल के पार कोई दूसरी दुनिया है. लेकिन ऐसा नहीं है. ब्लैक होल के बारे में कई ऐसे रहस्य हैं जो सबको नहीं पता हैं. आइए, जानते हैं कि ब्लैक होल के 5 बड़े रहस्य क्या हैं.

1 /5

कुछ लोग मानते हैं कि ब्रह्मांड में एक ही ब्लैक होल है. जबकि ऐसा नहीं हैं. गैलेक्सी में लाखों ब्लैक होल हैं. इन सबकी साइज अलग-अलग है. कुछ ब्लैक होल तो सूरज से भी बड़े हैं. 

2 /5

ऐसी कोई भी चीज नहीं है जो ब्लैक होल से होकर गुजर सकती है. यदि ब्लैक होल में लाइट भी जाती है यो ये इससे गुजर नहीं सकती. ये ब्लैक होल में जाने के बाद गायब हो जाती है. 

3 /5

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि ब्लैक होल के पार दूसरी दुनिया है. लेकिन ऐसा नहीं है. यदि कोई चीज ब्लैक होल में गिर जाती है तो वह गिरते जाती है, किसी निश्चित स्थान पर नहीं पहुंचती.

4 /5

सीधे तौर पर ब्लैक होल को नहीं देखा जा सकता क्योंकि ये अंधेरे में होता है, इसके अंदर भी अंधेरा होता है. लेकिन इसके आसपास का क्षेत्र गैस से चमकता हुआ दिखाई देता है. ये भी ब्लर ही दिखता है. इसी के जरिये ब्लैक होल का अंदाजा लगाया जाता है.

5 /5

ब्लैक होल दुनिया से करीब 10 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर है. ब्लैक होल को जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का इस्तेमाल करके देखा गया था. ब्लैक होल से जुड़े कई और भी रहस्य हैं, जो दुनिया को नहीं पता हैं.