Benefits of Desi ghee: पेट की तमाम समस्या का खात्मा कर देता है देसी घी, बस इस तरीके से करना है इस्तेमाल

पुरानी कहावत है कि अगर आपका पेट ठीक नहीं है, तो आप कभी भी तंदरुस्त नही हो सकते. अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है, तो आप किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हो ही जाएंगे, लेकिन आप एक चम्मच देसी-घी से पेट की तमाम समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Benefits of Desi ghee: पुरानी कहावत है कि अगर आपका पेट ठीक नहीं है, तो आप कभी भी तंदरुस्त नही हो सकते. अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है, तो आप किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हो ही जाएंगे, लेकिन आप एक चम्मच देसी-घी से पेट की तमाम समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. देसी घी आपके शरीर फौलादी बनाने में मदद करता है. देसी घी खाने से आपके शरीर में पनप रही तमाम बीमारी खत्म हो जाएगी. आज हमने देसी घे के फायदे जानने के लिए डायटीशियन अमीषा सोलंकी से बात की. देसी घी हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, यह डॉ. अमीषा सोलंकी ने हमें बताया...आइए जानते हैं देसी घी हमारी सेहत केक लिए कैसे और कितना फायदेमंद है.

1 /8

भोजन में दाल बनी हो या नॉनवेज स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें देसी घी का इस्तेमाल जरूर होता है. रोटी पर घी लगाकर खाने से उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. देसी घी हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. इसके सेवन से खाने का जितना खाने का स्वाद बढ़ता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह कब्ज, त्वचा और कई रोगों का रामबाण इलाज माना जाता है. 

2 /8

आयुर्वेद में देसी घी को दवा माना गया है. सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में खाया जाने वाला देसी घी आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. देसी घी पोषक तत्व से भरपूर होता है, जैसे ओमेगा-3, ओमेगा-9, फैटी एसिड और विटामिन A, K, E आदि. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आइए आपको बताते हैं कि किस किन बीमारियों को आप देसी घी खाने से दूर कर सकते हैं.

3 /8

डायटीशियन अमीषा सोलंकी बताती हैं कि बेजान हड्डियों में जान डालने के लिए देसी घी बहुत ही लाभदायक होता है. बात दें कि देसी घी पोषक तत्व से भरपूर होता है, इसमें से एक विटामिन K2 भी शामिल है. विटामिन K2 हमारे शरीर में पहुंचाने में मदद करता है. इससे हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं.

4 /8

डायटीशियन अमीषा सोलंकी  की जानकारी के मुताबिक रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच देसी घी डाकार पीने से आपको शारीरिक शक्ति मिलती है. वहीं पिसी हुई शक्कर और कालीमिर्च के साथ कर देसी घी का सेवन करने से आपकी आंखों की समस्या दूर होती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

5 /8

हर दिन एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच गाय का घी मिलाकर पीने से ताकत आती है. इससे शारीरिक दुर्बलता और कमजोरी दूर होती है. देसी घी में विटामिन-ए, सी और ब्यूटीरिक एसिड होता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डॉक्टरों द्वारा भी देसी घी सेवन करने की सलाह दी जाती है.

6 /8

जिन लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है या जिन्हें रूखी त्वचा की समस्या होती है. ये लोग देसी घी का इस्तेमाल कर इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं. देसी घी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आपकी त्वचा को हेल्दी बनाते हैं. नहाने के बाद आप हथेली पर थोड़ा सा देसी घी लें और इसे अपनी पर त्वचा पर मल लें. 

7 /8

यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

8 /8