गुरु नानक जी की इन 5 अनमोल बातों को अपनाएं, जीवन में खुशहाली और सुख शांति आएगी

सिख धर्म के पहले गुरु और धर्म संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती आज यानी की 27 नवंबर को मनाई जा रही है. आज के दिन गुरुद्वारों में कई तरह के खास कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. गुरु नानक जी की बातें और उनके अनमोल वचन लोगों को आज भी सत्य और सही रास्ते पर चलने की सीख देते हैं. ऐसे में इस खास अवसर पर आइए जानते हैं उनकी कुछ अनमोल सीखों के बारे में.

गुरु नानक जी सिखों के पहले गुरु थे. इसके साथ ही वो सिख धर्म के संस्थापक भी थे. हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरु नानक जयंती का त्योहार मनाया जाता है. इस साल ये त्योहार आज यानी की 27 नवंबर को मनाया जाने वाला है. इसी बीच इस खास मौके पर आइए गुरु नानक जी की कुछ अनमोल बातों के बारे में जानते हैं जिसे अपनाने से आपके जीवन में सुख, शांति और खुशहाली हमेशा बनी रहेगी.

1 /5

गुरु नानक जी द्वारा हमे इक ओंकार का नारा मिला था. ये बताता है कि ईश्वर एक हैं. उनका मानना था कि भगवान एक ही हैं और उन्हें कभी भी बांटा नहीं जाना चाहिए.

2 /5

गुरु नानक देव ने हमेशा सच बोलना और सच की राह पर चलने की बात कही है. उनका मानना था की आप झूठ बोलकर भले ही कुछ समय के लिए बच जायेंगे लेकिन सच कभी न कभी सामने जरूर आता है. सच की राह पर चलने से आपकी आत्मा को भी शांति मिलती है.

3 /5

गुरु नानक देव जी ने हमेशा एकता की बात की है. उनका मानना था कि कभी भी किसी के धर्म, लिंग या जाति के आधार पर भेदभाव नहीं करना चाहिए. हम सभी को हमेशा एक साथ मिल जुल कर रहना चाहिए.

4 /5

गुरु नानक देव का मानना था कि हमें कभी भी सेवा करने से पीछे नहीं भागना चाहिए. हमेशा जरूरतमंद लोगों की अपनी श्रद्धा अनुसार मदद करनी चाहिए. इससे आपके मन को शांति और संतुष्टि मिलती है.  

5 /5

हमें हमेशा ही महिलाओं और पुरुषों को एक समान देखना चाहिए. गुरु नानक देव जी ने महिलाओं को बराबरी का स्थान दिलाने के लिए भी काम किया था. इसी तरह हमें भी महिलाओं को बराबरी का स्थान देना चाहिए.