गुजरात के CM विजय रूपाणी ने Dragon Fruit का नाम बदलकर रखा 'कमलम'

देश और दुनिया में ड्रैगन फ्रूट के नाम से प्रचलित फल का भारत के राज्य गुजरात में नाम बदल दिया गया है. गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी साझा की और इसी के साथ बताया कि अब ड्रेगन फ्रूट को गुजरात में कमलम के नाम से जाना जाएगा.

1 /5

देश और दुनिया में ड्रैगन फ्रूट के नाम से प्रचलित फल का भारत के राज्य गुजरात में नाम बदल दिया गया है. फल का नाम बदलते हुए CM रूपाणी ने कहा कि फल देखने में कमल फूल की तरह दिखता है इसलिए इसका नाम कमलम रखा जाएगा. फ्रूट का नाम बदलने की वजह ही यही थी कि यह कमल की तरह दिखता है. ड्रैगन फ्रूट की खेती मुख्य रूप से अमेरिका और दक्षिण एशिया में की जाती है.

2 /5

ड्रैगन फ्रूट को पिताया के नाम से भी जाना जाता है. इसका रंग हल्का गुलाबी रंग का होता है. इसका स्वाद तरबूजे और किवी की तरह होता है. ड्रैगन फ्रूट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है इसमें कैल्सियम, विटामिन B1, B2, B5, फास्फोरस, क्राबोहाइड्रेट और आयरन पाए जाते हैं. यह शरीर के रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है.

3 /5

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले कैंसर सेल्स के उत्पादन को रोकने में काफी मददगार होती है.  साथ ही फल में मौजूद क्रोटीन एंटी-कार्सिनोजेनिक में कई गुण होते हैं जो ट्यूमर पर असरदायक होती है.    

4 /5

ड्रैगन फ्रूट का सेवन उन लोगों को करना चाहिए जिनको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है.  इसे अपने डाइट में शामिल करने से दिल से जुड़ी समस्या नहीं होती है.

5 /5

ड्रैगन फ्रूट में शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है. जिस कारण इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ड्रैगन फ्रूट खाते समय भूलकर भी इस फल के बाहरी छिलके को नहीं खाना चाहिए. इसमें कीटनाशक पाए जाते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है.