फ्रीजी और डैमेज बालों से मिलेगा छुटकारा, घर पर ऐसे बनाए फ्री वाला ये हेयर मास्क

आजकल बाजार में ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की भरमार है. इनमें से कुछ तो बेहद असरदार होते हैं तो वही कुछ केवल क्षण भर के लिए अपना इफेक्ट दिखाते हैं और फिर बाद में इनके बुरे परिणाम ही देखने को मिलते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 26 May 2024-2:27 pm,
1/7

hair care tips

ग्रीन टी और लेमन स्कैल्प डिटॉक्स ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जबकि नींबू स्कैल्प को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. ग्रीन टी बनाएं, इसे ठंडा होने दें, नींबू का रस मिलाएं और स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो लें. बेहतर अवशोषण के लिए गीले बालों में पैक लगाएं. 

2/7

protein hair mask banane ka tarika

आंवला और करी पत्ता एंटी-डैंड्रफ मास्क माना जाता है कि आंवले का नियमित उपयोग बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करता है. आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं, बालों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं. आंवला और करी पत्ते के रोगाणुरोधी गुण इसे रूसी और अन्य स्कैल्प समस्याओं के समाधान में प्रभावी बनाते हैं. आंवले को सिर की त्वचा पर लगाने से जलन शांत हो सकती है. आंवला पाउडर को करी पत्ते और पानी के साथ मिला लें. स्कैल्प पर लगाएं, 30 मिनट के लिए छोड़ दें और शैम्पू कर लें.

3/7

hair mask for long hair

मेथी बीज का हेयर मास्क मेथी प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होती है, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. इससे बालों का टूटना कम हो सकता है और बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. माना जाता है कि मेथी बालों के वॉल्यूम में सुधार करती है और पतलेपन को कम करती है. आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन सहित इसके पोषक तत्व, स्वस्थ स्कैल्प वातावरण में योगदान करते हैं. मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें, पीसकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं. धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें.

4/7

curd for hair care

दही और एलोवेरा सुखदायक मास्क दही में थोड़ा अम्लीय पीएच होता है, जो स्कैल्प के प्राकृतिक पीएच के समान होता है. दही लगाने से स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद मिलती है, जिससे बालों के विकास के लिए एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा मिलता है. दही बालों को पोषण देता है, जबकि एलोवेरा स्कैल्प को आराम देता है. सादे दही और ताजा एलोवेरा जेल को बराबर मात्रा में मिलाएं. बालों पर लगाएं, 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें.

 

5/7

hair mask for frizzy hair

अंडा और जैतून का तेल का मास्क एक अंडे को फेंटें और उसमें दो बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. बालों पर लगाएं, 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह धो लें. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों की जड़ों में खाली जगहों और दरारों को भरकर क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद कर सकता है. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों की मजबूती को बढ़ावा देते हैं, जबकि जैतून का तेल नमी और चमक जोड़ता है.

6/7

protein rich hair mask

नारियल तेल और शहद का रिपेयर मास्क नारियल का तेल क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करता है और शहद प्राकृतिक चमक जोड़ता है और नमी बनाए रखता है. नारियल तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं. गीले बालों में लगाएं, 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें.

7/7

home remedy for frizzy

एवोकाडो और केला हाइड्रेशन मास्क एक पका हुआ एवोकाडो और एक केला मैश करें, अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. धोने से पहले इसे 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क प्राकृतिक तेल, विटामिन और खनिजों से भरपूर है, जो हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link