कहीं जरूरत से ज्यादा नमक तो नहीं खा रहे हैं आप? इन 5 संकेतों से जानें

High Sodium: नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर का संतुलन बिगड़ता है, जिससे थकान और कमजोरी का अनुभव ज्यादा होने लगता है. वहीं इससे हमारी मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती हैं. 

 

नई दिल्ली: High Sodium: नमक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, हालांकि इसका ज्यादा सेवन स्वास्थय के लिए हानिकारक होता है. विश्व स्वास्थय संगठन ( WHO) के मुताबिक एक दिन में आपको कम से कम 2gm सोडियम यानी 5gm से कम नमक का सेवन करना चाहिए. इसका ज्यादा सेवन  आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने पर ये संकेत नजर आ सकते हैं. 

 

1 /6

हाई ब्लड प्रेशर:  शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा बढ़ने पर इसकी सीधा असर हमारे ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. हाई बीपी हृदय संबंधित रोगों का कारण बन सकता है. इस दौरान लगातार सिर में दर्द, चक्कर आना और दिल की धड़कन का तेज होना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं.   

2 /6

शरीर में सूजन: ज्यादा मात्रा मे नमक का सेवन करने से शरीर में पानी जमा हो सकता है. इससे पेट, हाथ, पैर और चेहरे पर सूजन आ सकती है. यह सूजन ज्यादातर उंगलियों और टखनों के बीच महसूस की जा सकती है. इससे बचने के लिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें. 

3 /6

बार-बार प्यास लगना: नमक का ज्यादा सेवन करने से भी आपको बार-बार प्यास लग सकती है. हमारा शरीर एक्स्ट्रा सोडियम निकालने के लिए इस तरीके को अपनाता है. ऐसे में शरीर में नमक का संतुलन बनाए रखने के लिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें. 

4 /6

पेशाब में बदलाव: ज्यादा नमक का सेवन करने से हमारे यूरीन के रंग में भी बदलाव नजर आने लगता है. इससे पेशाब का कलर डार्क हो जाता है और इसकी मात्रा भी कम हो जाती है. कई मामलों में ज्यादा नमक का सेवन करने से ज्यादा पेशाब भी आता है. इससे किडनी पर अधिक दबाव पड़ता है.   

5 /6

शरीर में कमजोरी: नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर का संतुलन बिगड़ता है, जिससे थकान और कमजोरी का अनुभव ज्यादा होने लगता है. वहीं इससे हमारी मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में नमक का सीमित मात्रा में ही सेवन करें. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.