शरीर को पहाड़ सा मजबूत बना सकता है इस तरह का खाना, मांसपेशियों में भर जाती है दोगुनी ताकत

Healthy Boiled Foods: भले ही आपको उबला हुआ खाना पसंद न हो, लेकिन इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप नियमित उबले हुए भोजन का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को ये बड़े फायदे मिल सकते हैं. 

नई दिल्ली: Healthy Boiled Foods: खाने को हमेशा सही तरीके से पकाकर ही खाना चाहिए. तभी हमारे शरीर को अच्छे से पोषण मिल पाता है. ज्यादातर लोगों को मसालेदार और स्पाइसी फूड ज्यादा पसंद होता है, हालांकि इसके मुकाबले उबला हुआ खाना ज्यादा हेल्दी माना जाता है. इससे शरीर की मसल्स मजबूत बनती हैं. मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स को उबालकर खाना चाहिए. 

1 /6

उबला आलू: उबले आलू में काफी मात्रा में विटामिन B, B कॉम्प्लेक्स, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे उबालकर खाने से फैट बर्न होता है. वहीं इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है. उबला आलू खाने से मांसपेशियां भी मजबूत होती है.   

2 /6

उबला अंडा: उबले अंडे में प्रोटीन, विटामिन D,बायोटिन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर को ताकत देने और मांसपेशियों को मजबूत बानने में मदद कर सकता है. नियमित उबला अंडा खाने से शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है.   

3 /6

उबला चिकन: उबले चिकन में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. यह आंतों को हेल्दी बनाने के साथ ही शरीर को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा उबला हुआ चिकन प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स भी माना जाता है. यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है.   

4 /6

दाल: उबली हुई दाल खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन मिलता है. इससे शरीर ताकतवर बनता है. इसमें मजबूत प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. यह बैड कोलेस्ट्रोल और कब्ज की समस्या से भी राहत दिला सकता है.   

5 /6

 पालक: सेहत के लिए उबला हुआ पालक भी फायदेमंद होता है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करते हैं. इसका सेवन शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत बनाता है. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.