गर्मियों में पीरियड्स के दौरान सैनेटरी पैड से हो जाते हैं रैशेज, अपनाएं ये घरेलू उपाय

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्या से जूझना पड़ता है. इन 5 दिनों में क्रैम्प्स और कमर में दर्द में से लगभग हर लड़की परेशान रहती हैं. पीरियड्स के दौरान पैड की वजह  से रैशेज का सामना लगभग हर महिला ने किया होगा. गर्मियों के मौसम में यह समस्या अधिक बढ़ जाती है. आइए जानते हैं पैड रैशेज से बचने के होममेड उपाय.

1 /5

भारतीय महिलाएं पैड और पैसे की बचत करने के लिए दिनभर में केवल दो पैड का इस्तेमाल करती हैं. अगर आप भी ऐसा करती है तो आज से ही इसे बंद कर दें. लंबे समय तक एक ही पैड का इस्तेमाल करने से रैशेज हो जाते है. हाइजीन के लिए 4 से 5 घंटे में पैड बदलना चाहिए.   

2 /5

पैड का उपयोग करने की वजह से अक्सर महिलाओं को रैशेज हो जाते हैं. ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें. इससे रैशेज के दर्द से राहत मिलेगी.

3 /5

पीरियड्स के दौरान नमी और गीलेपन की वजह से भी रैशेज होने का डर बना रहता है. ऐसे में पाउडर का यूज करें.  वेजाइना के आस-पास के हिस्से को गुनगुने पानी से साफ करें. इसके बाद पाउडर का उपयोग करें.   

4 /5

अक्सर महिलाएं पैसों की बचत करने के लिए सस्ते पैड का इस्तेमाल करती हैं. सस्ते पैड की क्वालिटी खराब होती है. ऐसे में इन पैड का इस्तेमाल करने से स्किन रैशेज की समस्या हो सकती है. 

5 /5

(Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)