अकबर से भी पहले पैदा हुई ये मछली आज भी जिंदा है, 500 साल है उम्र, जानें कहां रहती है?

Greenland Shark: मुगल बादशाह अकबर का जन्म 1542 में हुआ था और उनकी मृत्यु 1603 में हुई थी. एक इंसान की औसत उम्र 70 साल होती है लेकिन ग्रीनलैंड शार्क की उम्र लगभग 500 साल होती है. यानी आज जो ग्रीनलैंड शार्क जिंदा है वो अकबर से भी पहले पैदा हुई थी. 

Greenland Shark: प्रकृति अपने अलग-अलग रंग-रूप के लिए जानी जाती है. यहां छोटे-मोटे कीड़े से लेकर हाथी जैसे विशाल जानवर रहते हैं. किसी जीव की उम्र एक दिन भी नहीं होती है तो किसी की उम्र 500 साल तक होती है. ऐसी ही एक मछली है जो 23 फीट तक लंबी और 1000 किलो तक वजनी होती है. वह करीब 500 साल तक जीवित रह सकती है. जानें इसके बारे मेंः

1 /5

ग्रीनलैंड शार्क दुनिया का सबसे लंबे वक्त तक जिंदा रहने वाला कशेरुक प्राणी है. ये कनाडा से नॉर्वे से तक और स्कॉटलैंड से ठंडे अटलांटिक महासागर में रहते हैं और सैकड़ों वर्षों तक जीवित रह सकते हैं.

2 /5

ग्रीनलैंड शार्क 23 फीट तक लंबी होती हैं और ये ध्रुवीय भालू को भी खा जाती हैं. इनका वजन 1 हजार किलो तक हो सकता है. इन्हें आसानी से नहीं देखा जा सकता है क्योंकि ये आर्कटिक की बर्फ के करीब 600 मीटर नीचे रहती हैं. इन्हें देखना दुर्लभ माना जाता है. 

3 /5

अब वैज्ञानिकों ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि ये प्राणी इतने लंबे समय तक कैसे जीवित रह सकता है. प्रायोगिक शोध से सामने आया है कि मांसपेशियों की चयापचय गतिविधि इसकी लंबी उम्र की एक अहम वजह हो सकती है.

4 /5

मैंचेस्टर यूनिवर्सिटी के पीएचडी छात्र इवान कैमप्लिसन इस रिसर्च के प्रमुख हैं. उन्होंने बताया कि उम्र बढ़ने के बाद भी ग्रीनलैंड शार्क की चयापचय गतिविधि में कोई बदलाव नहीं आया जबकि ज्यादातर प्राणियों में उम्र बढ़ने पर चयापचय में बदलाव देखने को मिलते हैं.

5 /5

ग्रीनलैंड शार्क अटलांटिक महासागर के गहरे ठंडे पानी में सैकड़ों वर्षों तक जिंदा रह सकती हैं. ये -1 से 10 डिग्री सेल्सियस तक के पानी में रहना पसंद करती हैं. वे शार्क की एकमात्र प्रजाति है जो पूरे साल आर्कटिक के कठिन हालात को सहन कर सकती हैं. ग्रीनलैंड शार्क का मांस आइसलैंड की नेशनल डिश है.