B'day Special: मां के कहने पर फिल्मों में किया काम शुरू, खुद के जीवन पर बना दी फिल्म

फरहान अख्तर (Farhan Akhtar)  एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ ही निर्देशन, फिल्म निर्माण, लेखन, गायन, एंकरिंग का भी काम करते हैं. उनके पिता जावेद अख्तर से लेकर उनके दादा जां निसार अख्तर भी मशहूर शायर, गीतकार और कवि थे.

 

1 /5

फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम है जो बहुमुखी प्रतिभा से सुज्जित हैं. फरहान एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ ही निर्देशन, फिल्म निर्माण, लेखन, गायन, एंकरिंग का भी काम करते हैं. उनके पिता जावेद अख्तर से लेकर उनके दादा जां निसार अख्तर भी मशहूर शायर, गीतकार और कवि थे.

2 /5

फरहान अख्तर (Farhan Akhtar)  के बारे में कहा जाता है कि कॉलेज खत्म करने के बाद 2 साल तक उन्होंने घर पर सिर्फ फिल्में ही देखी. जब उनकी मां हनी फरहान अख्तर ने उन्हें घर से निकालने की धमकी दी तब जाकर उन्होंने 1991 में लम्हें फिल्म मे बतौर सहायक निर्देशक के रूप में काम किया. फरहान ने अपनी पहली ही फिल्म से सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ पटकथा और सर्वश्रेष्ठ फिल्म (क्रिटिक्स) के फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए. फरहान ने ऋतिक रोशन स्टारर फिल्म अपने ही जीवन से प्रेरित होकर बनाया था.   

3 /5

फरहान (Farhan Akhtar) ने पहली बार फिल्म 'दिल चाहता है' में बतौर निर्देशक काम किया था. यह फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई. निर्देशन और निर्माण में हाथ आजमाने के बाद फिल्म 'रॉक ऑन' से पहली बार फरहान अख्तर ने  बतौर अभिनेता फिल्मों में डेब्यू किया. इस फिल्म में फरहान ने सारे गाने खुद ही गाए और फरहान अख्तर इंडस्ट्री के ऐसे पहले अभिनेता थे जिन्होंने अपने फिल्म के सारे गानें खुद से गाए.

4 /5

फरहान खान (Farhan Akhtar) को उनकी फिल्म मिल्खा सिंह के लिए खूब तारीफें मिली. सिनेमाप्रेमियों के साथ फिल्म समीक्षकों ने भी उनकी जमकर सराहना की.

5 /5

फरहान (Farhan Akhtar) की आगामी फिल्म की बात करें तो वह फिल्म तूफान में नजर आने वाले हैं.