कंडोम यूज करते समय ना करें जल्दबाजी, एक सेकेंड को पैकेट पलटकर जरूर देखें

Condom Expiry Date: कंडोम से जुड़ी कई ऐसी बाते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों ही जानकारी है. क्या आप जानते हैं कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है. एक्सपायटी कंडोम का इस्तेमाल करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. 

 

अनचाही प्रेग्नेंसी और यौन संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर संबंध बनाने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. कंडोम गर्भनिरोधक का सबसे आसान और किफायती तरीका है. कई बार लोग बिना जानकारी या अनजाने में एक्सपायर्ड कंडोम का इस्तेमाल कर लेते हैं. एक्सपायर्ड कंडोम का इस्तेमाल करने से STI जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहता है. अभी तक इस लेख को पढ़कर आपको लग रहा होगा भला कंडोम की भी एक्सपायरी डेट हती है. आइए जानते हैं क्या कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है. 

1 /5

क्या कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है: कंडोम की भी एक्सपायरी डेट होती है. ऐसे में जब भी आप कंडोम खरीदने जाते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें. हर कंडोम के पैकेट पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है.   

2 /5

किस तरह का कंडोम यूज नहीं करना चाहिए: कंडोम केवल एक्सपायरी डेट की वजह से ही खराब नहीं होता है बल्कि अगर कंडोम सूखा हो या फिर चिपचिपा हो तो उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आप इस तरह के कंडोम का इस्तेमाल न करें. कंडोम की एक्सपायरी डेट 3 से 4 साल तक की होती है.   

3 /5

एक्सपायर कंडोम का इस्तेमाल करने से क्या होगा: एक्सपायर कंडोम का इस्तेमाल करने से यौन संचारित रोग होने का खतरा रहता है. एक्सपायरी कंडोम यूज करने से उसके लीक और फटने का खतरा बना रहता है. जिससे अनचाही प्रेग्नेंसी हो सकती है. ऐसे में कंडोम खरीदने से एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें.   

4 /5

महिलाओं को होती है ये समस्या: एक्सपायर कंडोम का इस्तेमाल करने से महिलाओं को वजाइना में खुजली की समस्या हो सकती हैं. वहीं लंबे समय तक एक्सपायरी डेट कंडोम का यूज करने से इंफेक्शन बी हो सकता है. ऐसे में एक्सपायरी डेट जरूर चेक करना चाहिए. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.