National Space Day: ISRO ने दिखाई चांद की सतह, आप भी देखें ये खास तस्वीरें

National Space Day: नेशनल स्पेस डे के मौके पर ISRO ने कुछ खास तस्वीरें साझा की हैं, जिनमें चांद की सतह को बेहद नजदीक से देखा जा सकता है. चांद की सतह भी आपको एकदम धरती जैसी ही नजर आएगी. इन तस्वीरों को गौर से देखिए.

National Space Day 2024: देश में पहली बार नेशनल स्पेस डे मनाया जा रहा है. आज के इस दिन को ISRO द्वारा साझा की गई तस्वीरों से और भी खास बना दिया है. यदि आप भी चांद की सतह का दीदार करना चाहते हैं तो ये तस्वीरें जरूर देखें.

1 /5

23 अगस्त, 2024 को देश में पहली बार भारतीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जा रहा है. इसको लेकर सभी उत्साहित हैं. इसरो ने इस दिन को खास बनाने के लिए कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं. ये 'चंद्रयान-3 मिशन' से जुडी तस्वीरें हैं. इन फोटोज के जरिये आप चांद की सतह को बेहद नजदीक से देख सकते हैं. 

2 /5

बता दें कि आज ही के दिन 'चंद्रयान-3 मिशन' को एक साल पूरा हुआ है. एक साल पहले आज के ही दिन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव विक्रम लैंडर ने सॉफ्ट लैंडिंग की थी. इससे पहले ऐसा सिर्फ अमेरिका, चीन और रूस ने किया था. ये इतिहास बनाने वाला भारत चौथा देश बन गया था.  

3 /5

'चंद्रयान-3' मिशन के बाद इसी दिन (23 अगस्त) को नेशनल स्पेस डे (राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस) के रूप में मनाने का फैसला किया गया था. इस दिन को लेकर खासकर वैज्ञानिक वर्ग में उत्साह देखने को मिल रहा है. साइंस के क्षेत्र में भारत लगातार प्रगति कर रहा है.

4 /5

ISRO द्वारा साझा की गई इन तस्वीरों में विक्रम लैंडर भी नजर आ रहा है. जब प्रज्ञान रोवर चांद पर पहुंचा, तब उसने कई सारी तस्वीरें इसरो को भेजी थी. इसरों ने इन्हीं में से कुछ सुंदर और खास तस्वीरों को सोशल मीडिया पर अपलोड किया है.  

5 /5

ISRO ने लिखा- विक्रम लैंडर का कैमरा रंगीन था. प्रज्ञान रोवर में लगा कैमरा ब्लैक एंड व्हाइट था. हम सब ये जानते हैं कि मिशन से जुड़ी उम्मीदें पूरी नहीं हो पाईं. चंद्रमा के साउथ पोल की मिट्टी उम्मीदों से एकदम विपरीत थी.