STUDY: भूलने की बीमारी को कम कर सकती हैं ये 5 चीजें, नहीं सताएगा मेमोरी लॉस का खतरा!

Dementia: `द सन` में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक एक अंतरराष्ट्रीय संघ ने अपनी रिसर्च के जरिए डिमेंशिया के जोखिम को कम करने के लिए कुछ आसान तरीके बताए हैं. इन्हें अपनाने से आप डिमेंशिया के खतरे से बच सकते हैं.

श्रुति कौल Mon, 26 Aug 2024-10:20 am,
1/6

antibiotic

विटामिन 2P का करें सेवन: अमेरिका में 'मास जनरल ब्रिघंम' के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग नियमित  विटामिन 2P के टेबलेट का सेवन करते हैं उनके दिमाग की उम्र धीमी हो जाती है और उन्हें मेमोरी लॉस की समस्या भी कम होती है. इससे डिमेंशिया का खतरा कम हो सकता है. 

 

2/6

strawberry

स्ट्रॉबेरी का करें सेवन: रिसर्च के मुताबिक नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से भी लोगों में डिंमेशिया के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. खासतौर पर जो लोग अधेड़ उम्र के हैं और मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं. स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिडिन, पेलार्गोनिडिन और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो अल्जाइमर के खतरे को कम कर सकते हैं. 

 

3/6

couple

फिजिकल इंटिमेसी: रिसर्च के मुताबिक पार्टनर के साथ फिजिकल इंटिमेसी बढ़ाने से दिमाग में ब्लड का फ्लो बढ़ता है, जिससे डिमेंशिया के खतरे को कम किया जा सकता है, हालांकि इस रिसर्च को लेकर अभी भी कुछ संशय जारी है. इसमें कितनी सच्चाई है यह नहीं कहा जा सकता है. 

4/6

coffee

कॉफी का सेवन: 'जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री' में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक एस्प्रेसो कॉफी डिमेंशिया की बीमारी से जुड़े प्रोटीन को ब्रेन में जमने से रोकती है. यह कॉफी प्रोटीन को ब्रेन में नॉन टॉक्सिक बनाती है, जिससे डिमेंशिया का खतरा कुछ हद तक कम हो सकता है. 

5/6

dance

डांस करना: डांस करते समय हम स्टेप्स को याद करते हैं, जिससे हमारी मेमोरी शार्प होती है. 'जर्नल ऑफ एजिंग एंड फिजिकल एक्टिविटी' में छपे एक शोध के मुताबिक जिन बुजुर्ग लोगों ने 6 महीने तक डांस किया उनमें डिमेंशिया का खतरा ट्रेडमिल में चलने वालों से कम था. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link