गुरु तेगबहादुर के बलिदान को नमन करने PM मोदी पहुंचे गुरुद्वारा, पहले से नहीं था कोई प्लान

पीएम Modi अकसर कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसके बारे में किसी ने कुछ सोचा भी नहीं होता है. गुरु तेगबहादुर के बलिदान को नमन करने के लिए Modi दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब. पहुंच गए. रोज की तरह गुरुद्वारे में श्रद्धालु जुटे थे और उसी बीच अचानक सिख श्रद्धालुओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे.

1 /8

आज सुबह करीब 8 बजकर 30 मिनट पर पीएम Modi दिल्ली के रकाबगंज साहिब गुरुद्वारे पहुंचे. मोदी का पहले से ऐसा कोइ प्लान नहीं था. रोज की तरह गुरुद्वारे में श्रद्धालु जुटे थे और आम दिनों की तरह गुरुद्वारे में अरदास हो रही थी कि तभी अचानक से पीएम मोदी पहुंचे. 

2 /8

गुरुद्वारे पहुंचे पीएम मोदी ने पीएम मोदी ने गुरु तेगबहादुर के बलिदान को नमन किया. नमन कर मोदी ने कहा कि मैं खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं, मुझे गुरु के चरणों में समय बिताने का मौका मिला. 

3 /8

 शनिवार को ही सिखों के नौवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी का 345वां शहीदी दिवस था. पीएम मोदी के साथ एसपीजी के जवान मौजूद थे, लेकिन किसी तरह का सुरक्षा बंदोबस्त पहले से नहीं किया गया था . आमतौर पर प्रधानमंत्री के आने पर बैरेकेडिंग कर दी जाती है और श्रद्धालुओं को रोक दिया जाता है लेकिन पीएम मोदी के गुरुद्वारे में आने पर किसी भी श्रद्धालु को दर्शन करने से नहीं रोका गया । गुरुद्वारा रकाबगंज में माथा टेकने के बाद पीएम मोदी ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी और कई फोटो भी शेयर किए

4 /8

पीले रंग का कुर्ता और उसके ऊपर केसरिया रंग की जैकेट पहने पीएम मोदी गुरुद्वारे पहुंचे. वहीं प्रधानमंत्री ने सिर को केसरिया कपड़े से ढक रखा था. करीब 10 मिनट तक गुरुद्वारे के अंदर रूकने के बाद प्रधानमंत्री मोदी जब बाहर निकले तो... अपने बीच प्रधानमंत्री को पाकर सिख श्रद्धालु सेल्फी लेने से नहीं रोक पाए.

5 /8

हाथ जोड़े प्रधानमंत्री मोदी गुरु ग्रंथ साहिब की ओर बढ़े और पूरी श्रद्धा के साथ शीश झुकाकर श्री गुरु तेग बहादुर जी को नमन किया.

6 /8

पीएम मोदी ने दो बार मत्था टेका और माथा टेकने के बाद पीएम मोदी ने परिक्रमा की. 

7 /8

पीएम मोदी ने गुरुद्वारे के ग्रंथी के पास जाकर रुमाला चढ़ाया.

8 /8

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे एसपीजी जवानों ने किसी भी सिख श्रद्धालु को पीएम के पास आने से नहीं रोका. एक सिख दंपत्ति जब पीएम के पास पहुंचे तो उन्होंने हाथ जोड़कर अभिवादन किया. इसी गुरुद्वारे में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति का मुख्यालय भी है.