मशहूर सिंगर शकीरा की अनदेखी तस्वीरें

शकीरा का पूरा नाम शकीरा इसाबेल मेबारक रिपोल है पर वह शकीरा के नाम से प्रसिद्ध हैं. शकीरा एक कोलंबियन गायिका-गीतकार, संगीतकार, रिकॉर्ड निर्माता, नृत्यांगना और लोकोपकारक हैं. 

1 /10

शकीरा की मातृभाषा स्पेनिश है पर वह अंग्रेजी, पुर्तगाली, इतालवी, फ्रेंच और कातालान भी बोल लेती हैं. वह अरब शास्त्रीय संगीत भी जानती हैं.

2 /10

शुरुआत में शकीरा ने स्थानीय निर्माताओं के साथ मिलकर दो अलबम बनाए लेकिन दोनों ही असफल हुए.

3 /10

शकीरा ने अपने खुद के ब्रांड के संगीत का निर्माण करने का फैसला किया. 1995 में उन्होंने पीएस देस्काल्सोस एल्बम निकाला जिसने उन्हें लैटिन अमेरिका और स्पेन में एक पहचान दिलवाई.

4 /10

1998 में शकीरा ने दोंदे एस्तन लोस लाद्रोनेस नाम का अलबम निकाला जिसका दुनियाभर में 70 लाख से अधिक प्रतियां बिकीं.

5 /10

साल 2001 में अपने वीडियो व्हेनेवर ने शकीरा को जबर्दस्त सफलता दिलवाई. 

6 /10

इसके बाद शकीरा ने अपने अलबम लांड्री सर्विस से अंग्रेजी गानों में कदम रखा. यह अलबम ने भी बड़ी सफलता हासिल की और शकीरा के इस गाने की करीब 1.3 करोड़ प्रतियां बिकीं.

7 /10

शकीरा को दो ग्रैमी पुरस्कार, सात लैटिनग्रैमी पुरस्कार जीत चुकी हैं और शकीरा को गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया जा चुका है.

8 /10

शकीरा आज तक की सर्वाधिक-बिक्री वाली कोलंबियाई कलाकार और ग्लोरिया स्टेफान से पीछे दूसरी सबसे सफल लैटिन गायिका हैं.

9 /10

शकीरा दक्षिण अमेरिका की एकमात्र कलाकार हैं जो अमेरीकी बिलबोर्ड हॉट 100, ऑस्ट्रेलियाई ARIA चार्ट और ब्रिटेन सिंगल चार्ट में पहले स्थान तक पहुंच चुकी हैं.

10 /10

शकीरा का मशहूर गाना "वाका वाका" 2010 फुटबॉल विश्व कप के अधिकृत गाने के रूप में चुना गया था. शकीरा को हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम में एक स्टार मिल चुका है.