सुबह उठते ही आपका चेहरा दिखता है मोटा? इन आसान तरीकों से दूर करें फेस स्वेलिंग

How To Reduce Swelling On Face: मूंह की सूजन ज्यादातर कम पानी पीने और शराब पीने से होती है. वैसे तो यह सामान्य स्थिति होती है, लेकिन अगर आप इस समस्या से ज्यादा परेशान हैं तो इन टिप्स को आजमा सकते हैं. 

नई दिल्ली: How To Reduce Swelling On Face: अक्सर कई लोगों का चेहरा सुबह उठते ही एकदम फूला-फूला सा नजर आता है. बता दें कि चेहरा सूजना एक सामान्य स्थिति है. यह समस्या ज्यादातर  शराब पीने, कम नींद लेने और तनाव लेने से होती है. कई बार किसी एलर्जिक रिएक्शन या मेडिकल कंडीशन के कारण भी ऐसा होता है. आप इन टिप्स को अपनाकर अपने चेहरे की सूजन कम कर सकते हैं. 

 

1 /6

ठंडे पानी से मुंह धोएं: अगर आप रोज सुबह सूजे हुए मुंह से उठते हैं तो उठने पर अपना चेहरा ठंडे पानी से जरूर धोएं. आप रोजाना ठंडे पानी से चेहरे की सिकाई भी कर सकते हैं. इससे चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और सूजन की समस्या भी कम हो सकती है. 

2 /6

खीरा लगाएं: सूजन वाली जगह पर खीरे के कुछ टुकड़े रख दें. इसके अलावा आप खीरे का रस भी कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं. खीरे में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण चेहरे की सूजन और गंदगी को कम करने में मदद करते हैं. खीरे के पतले स्लाइस को काटकर 10 मिनट तक फ्रिज पर रखें और फिर इसे सूजन पर लगाएं.   

3 /6

पानी पिएं: कई लोगों का चेहरा शरीर में पानी की कमी से भी सूजता है. इसलिए अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं. नियमित 2 से 3 लीटर तक पानी जरूर पिएं. इससे आपका शरीर तो हाइड्रेट रहता है और साथ ही स्किन भी ग्लो करने लगती है.   

4 /6

मेकअप हटाकर सोएं: जो महिलाएं रात में बिना मेकअप रिमूव करें सोती हैं उन्हें भी चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए रोज रात सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप जरूर हटाएं.  मेकअप प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल चेहरे पर गलत तरीके से रिएक्ट कर सकते हैं. इसलिए मेकअप हटाकर ही सोएं.  

5 /6

कोल्ड कंप्रेस: आप चाहें तो अपने चेहरे पर आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस भी लगा सकते हैं. इससे ब्लड वेसल्स फैलती हैं, जिससे चेहरे की सूजन कम होती है. कोल्ड कंप्रेस से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. सूजन कम करने के लिए आप रोजाना सुबह यह कर सकते हैं.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.