Sourav Ganguly Birthday: गांगुली ने इतना गंदा चिढ़ाया कि विपक्षी कप्तान ने अपनी किताब में तक लिखा वो किस्सा

Sourav Ganguly Birthday: आज भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सौरव गांगुली का 52वां जन्मदिन है. गांगुली बेहतरीन कप्तान, शानदार बल्लेबाज और अच्छे क्रिकेट प्रशासक रह चुके हैं. वह बीसीसीआई के प्रमुख भी रह चुके हैं. बाएं हाथ के बल्लेबाज रह चुके गांगुली को ऑफ साइड का भगवान कहा गया. 

Sourav Ganguly Birthday: सौरव गांगुली को कोई दादा कहता है तो कोई प्रिंस ऑफ कोलकाता. उनका जन्म 8 जुलाई 1952 को कोलकाता में हुआ था. वह साल 2000 से 2005 तक भारतीय टीम के कप्तान रहे. उन्होंने साल 1992 में वनडे डेब्यू किया था.

1 /5

सौरव गांगुली से जुड़े कई सारे किस्से हैं. माना जाता है कि गांगुली की कप्तानी में ही हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह जैसे क्रिकेटर में और निखार आया जिन्होंने 2011 में भारत को वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई. लॉर्ड्स में ऐतिहासिक जीत पर गांगुली का टीशर्ट उतारकर लहराना भी लोगों को याद है.

2 /5

यही नहीं गांगुली के साथ विवाद भी जुड़े. उनकी और कोच ग्रेग चैपल की कभी नहीं जमी. 2003 में गांगुली की कप्तानी में भारत फाइनल तक पहुंचा था. फिर 2005 में जॉन राइट का कार्यकाल खत्म हुआ तो चैपल को कोचिंग मिली लेकिन दोनों में पटरी नहीं बैठी.

3 /5

कहा जाता है कि जिम्बाब्वे टूर के दौरान चैपल ने बीसीसीआई से गांगुली की शिकायत की थी. चैपल और गांगुली एक-दूसरे के तरीकों से सहमत नहीं थे. लेकिन चैपल की शिकायत के बाद गांगुली को कप्तानी से हटाया गया और द्रविड़ को कप्तान बनाया गया. चैपल का यह दौर भारतीय क्रिकेट में बुरे अध्याय की तरह था. टीम में कई विवाद हुए. नतीजतन 2007 में भारत वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से बाहर हो गया.

4 /5

गांगुली से जुड़ा एक और किस्सा काफी मशहूर है. दरअसल 2001 में ऑस्ट्रेलियाई टीम 15 टेस्ट जीतकर भारत आई थी. भारत ने गांगुली की कप्तानी में ये टेस्ट सीरीज जीती थी. इसी सीरीज में भारत ने कोलकाता में द्रविड़ और लक्ष्मण की कमाल पारियों के चलते ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. 

5 /5

इस सीरीज में गांगुली ने टॉस के समय में ऑस्ट्रेलिया कप्तान को लंबा इंतजार कराया था जिससे वो खीझ गए थे. बाद में गांगुली ने बताया था कि वह अपना ब्लेजर भूल गए थे इसलिए देरी हुई. वहीं स्टीव वॉ इसे लंबे समय तक नहीं भूल सके. उन्होंने अपनी किताब में इस किस्से का जिक्र किया है.