Nepotism in Bollywood: बड़ा ब्रेक मिलने के बाद भी डूब गई इन स्टार किड्स की नैय्या

जहां बॉलीवुड पर बार-बार नेपोटिज्म को लेकर अकसर सवाल उठाए जाते रहे हैं. वहीं यह कोई नया मामला नहीं है, पिछले कई सालों से बहुत से स्टार्स और फिल्म निर्माता-निर्देशक अपने बच्चों या जानकारों को इंडस्ट्री में लॉन्च करते आ रहे हैं. देखिए उन्हीं स्टार किड्स की लिस्ट जिनके लिए बड़ा ब्रेक भी कोई काम नहीं आया और आज अभिनय की दुनिया से दूर हैं.

1 /6

सुपरस्टार धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल को बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक मिला. ईशा ने 2002 में फिल्म कोई मेरे दिल से पूछे के जरिए फिल्मों में डेब्यू किया था. इसके बाद वह ना तुम जानो ना हम, चुरा लिया है तुमने, क्या दिल ने कहा, युवा, धूम, नो एंट्री, दस, मैं ऐसा ही हूं, काल, एलओसी करगिल जैसी फिल्मों में काम किया. लेकिन उनका फिल्मी करियर फ्लॉप साबित हुआ.

2 /6

अगर सिर्फ नेपोटिज्म के भरोसे ही सफलता हाथ लगती तो उदय चोपड़ा इंडस्ट्री के टॉप एक्टर होते. यशराज फिल्मस के मालिक यश चोपड़ा के बेटे और आदित्य चोपड़ा के भाई होने के बाद भी उदय चोपड़ा को ज्यादा काम नहीं मिल पाया. यशराज फिल्मस ने न जाने कितने न्यू कमर को बड़ी पहचान दी लेकिन घर के सदस्य को वो मुकान नहीं दिला पाए. एक धूम फिल्म को छोड़ उदय आज किसी भी फिल्म में नहीं दिखते. उदय चोपड़ा ने 2000 में फिल्म मोहब्बतें से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. एक्टर को आखिरी बार धूम-3 में देखा गया था. 

3 /6

डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती के बेटे महाअक्षय बॉलीवुड में फ्लॉप साबित हुए. महाअक्षय ने 2008 में फिल्म जिम्मी से बॉलीवुड में डेब्यू किया लेकिन अपनी खराब एक्टिंग स्किल्स और स्क्रीन प्रजेंस की वजह से उनका करियर जल्द ही खत्म हो गया. महाअक्षय ने लूट, एनिमी, इश्केदारियां जैसी फिल्मों में काम किया, ये सारी मूवीज फ्लॉप साबित हुई.

4 /6

एक्ट्रेस तनुजा की बड़ी बेटी काजोल ने फिल्म इंडस्ट्री पर बड़ा नाम कमाया. काजोल आज भी फिल्मों में काफी सक्रिय हैं लेकिन वहीं उनकी छोटी बहन तनीषा मुखर्जी परिवार की बॉलीवुड में विरासत के बावजूद फिल्मों में नाम नहीं बना पाईं. तनीषा ने 2003 में  Sssshhh से डेब्यू किया था. इसके बाद आई पॉपकोर्न खाओ मस्त हो जाओ, नील और निकी, टैंगो चार्ली, वन टू थ्री जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी. 

5 /6

मशहूर एक्टर फिरोज खान के बेटे फरदीन खान ने अपने करियर की शुरुआत तो अच्छी की लेकिन आगे चलकर फ्लॉप एक्टर में गिने गए. अभिनय से तो फरदीन ने लोगों का दिल जीता लेकिन शायद नशे की लत ने उन्हें बॉलीवुड से गायब कर दिया. फरदीन ने 1998 में फिल्म प्रेम अगन से करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म के लिए फरदीन ने फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड भी जीता.फरदीन ने जंगल, प्यार तूने क्या किया, फिदा, एक खिलाड़ी एक हसीना, जानशीं जैसी फिल्मों में काम किया.

6 /6

मैं हूं ना, मिशन इस्तांबुल जैसी फिल्मों में बड़ा रोल मिलने के बाद भी आज जाएद खान फिल्मों से काफी दूर हैं. जहां कई लोगों को यह मौका नहीं मिलता है वहीं संजय खान के बेटे जाएद खा को मौका तो मिला लेकिन वह खुद को साबित नहीं कर पाए और लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं. संजय खान अपने बेटे जाएद को बॉलीवुड में री-लॉन्च कर सकते हैं.