दुनिया को 'चिंटू' ने कहा अलविदा, फिल्म जगत ने खोया अनमोल सितारा

ऋषि कपूर फिल्मी जगत के वो सितारे हैं जिनके जैसा शायद ही कोई दूसरा कभी हो पाएगा. ऋषि कपूर ने अपने पूरे फिल्मी करियर में करीब 92 फिल्मों में रोमांटिक हीरो का रोल निभाया. 30 अप्रैल को मुंबई के अस्पताल में ऋषि कपूर ने आखिरी सांस ली.

1 /10

ऋषि कपूर बॉलीवुड के पिता राज कपूर और दादा पृथ्वी कपूर दोनों ही सुपरस्टार थे. फिल्मी परिवार से होने के चलते ऋषि भी बचपन से हीरो बनना चाहते थे. ऋषि कपूर को चिंटू के नाम से भी जाना जाता है. ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर, 1952 में हुआ था.

2 /10

ऋषि कपूर ने फिल्म जगत में एक बड़ा योगदान दिया है. ऋषि ने न सिर्फ बतौर एक्टर काम किया बल्कि वह एक फिल्म निर्माता व निर्देशक भी हैं.

3 /10

ऋषि कपूर ने बाल कलाकार के रूप में अपने पिता राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' में नजर आए थे.  

4 /10

महज 18 वर्ष की उम्र में बेहतरीन भूमिका के लिए ऋषि कपूर को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

5 /10

बहुत कम लोगों को पता है कि ऋषि कपूर ने मेरा नाम जोकर से पहले भी एक फिल्म के गाने में नजर आए थे. ऋषि कपूर ने श्री 420 (1955) के लोकप्रिय गीत ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’ में एक बच्चे के रूप में कार्य किया था.

6 /10

ऋषि कपूर ने अपने करियर में 1973-2000 तक करीब 92 फिल्मों में रोमांटिक हीरो के तौर पर काम किया. इसके अलावा ऋषि ने बतौर लीड एक्टर 51 फिल्मों में अभिनय किया है.

7 /10

डिंपल के बाद ऋषि के जीवन में नीतू सिंह आईं. जिसके बाद दोनों ने 22 जनवरी 1980 में शादी कर ली. दोनों के दो बच्चे हैं रणबीर कपूर और रिद्धिमा कपूर.  

8 /10

1973 में ऋषि कपूर को बतौर लीड एक्टर के तौर पर बॉलीवुड में पिता राज कपूर ने फिल्म बॉबी के जरिए डेब्यू करवाया. फिल्म सुपरहिट रही और फिल्म के लिए ऋषि को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया.

9 /10

फिल्म बॉबी के दौरान ही ऋषि कपूर को डिंपल कपाड़िया से प्यार हो गया था. दोनों ने एक-दूसरे को डेट भी किया लेकिन फिर डिंपल ने सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी कर ली.

10 /10

ऋषि कपूर ने फिल्म 'आ अब लौट चलें' (1999) को निर्देशित किया. फिल्म में ऐश्वर्या राय और अक्षय खन्ना थे और फिल्म बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट भी रहीं.