ठंड में घूमने के लिए बेस्ट है ये पांच हिल स्टेशन, जानें सबकी दिल्ली से दूरी

सर्दियों का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस मौसम में लोग बर्फबारी का लुत्फ उठाने से पीछे नहीं हटते हैं. लोग अक्सर सर्दियों की छुट्टियों में पहाड़ी जगहों कर घूमने का प्लान बनाते हैं ताकि वह बर्फबारी का मजा उठा सकें. ऐसे में आप नैनीताल और मनाली जैसी जगहों पर जाकर बर्फबारी का लुत्फ जरूर उठाएं.

सर्दियों के मौसम में लोगों को बाहर घूमना काफी पसंद होता है. ऐसे में बर्फबारी देखना कई लोगों को बहुत अच्छा भी लगता है. अगर आप भी इस बार सर्दियों में बर्फबारी देखने की सोच रहें हैं तो इन जगहों को जरूर ध्यान में रखें.

1 /5

दिल्ली से करीबन 500 किलोमीटर दूर मनाली, बर्फबारी देखने के लिए लोगों की सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन मानी जाती है. यहां पर बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया जा सकता है. मनाली बर्फबारी के दौरान बेहद ही खूबसूरत और मनमोहक हो जाता है.

2 /5

बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए आप औली जाने का भी प्लान बना सकते हैं. यहां की नेचुरल खूबसूरती आपको यहां से वापस जाने नहीं देगी. आपको यहां चारों ओर हिमालय और जंगलों के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलते हैं. औली की दिल्ली से दूरी 504 किलोमीटर है. 

3 /5

आप बर्फबारी का मजा उठाने के लिए जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग का भी प्लान बना सकते हैं. बर्फबारी के समय गुलमर्ग जन्नत से कम नहीं लगता है. यहां के मन को मोह लेने वाले दृश्य आपकी आंखों में जिंदगी भर के लिए बस जाते हैं. गुलमर्ग की दिल्ली से दूरी 840 किलोमीटर है. 

4 /5

बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए आप दिल्ली से लगभग 370 किलोमीटर दूर शिमला भी जा सकते हैं. यहां पर आप बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों और खूबसूरत पेड़ पौधों को भी लुत्फ उठा सकते हैं. 

5 /5

नैनीताल दिल्ली से करीबन 274 किलोमीटर दूर है, बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. यहां आप सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का लुत्फ उठाने जरूर जाएं. यहां पर आप नंदादेवी चोटी और पहाड़ों पर ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं.