फिर जिंदा होने की उम्मीद... अमीर लोग खुद को सालों-साल के लिए क्यों करवा रहे फ्रिज?

Cryopreservation: अमीर लोग खुद को सालों तक जिंदा रखने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. इन्हीं में से एक क्रॉयोप्रिजर्वेशन है, जो इन दिनों खूब चलन में हैं. विदेशों में इसका इस्तेमाल होना शुरू हो गया है.

नई दिल्ली: Cryopreservation: एरिजोना की अल्कोर लाइफ एक्सटेंशन नामक फाउंडेशन ने हाल ही में 230 लोगों को फ्रिज किया है, ताकि इन्हें फिर से जिंदा किया जा सके. इन्हें कई सालों के लिए फ्रिज किया गया है.

1 /5

यह खोज लंबे समय से चल रही है कि मरे हुए लोगों को कैसे जिंदा किया जा सकता है. दुनियाभर के कई अमीर लोग भी अपने लाइफस्पेन को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं. हालांकि, अभी तक ऐसी कोई तकनीक विकसित नहीं हो पाई है जो मरे हुए लोगों को फिर से जिंदा कर दे. लेकिन एक ऐसी तकनीक खूब प्रचलन में है, जिसके जरिये कई अमीर लोग अपने परिजनों को फ्रिज करवा रहे हैं ताकि उनकी त्वचा और ऑर्गन सालों बाद भी जस के तस बने रहें. लेकिन सवाल ये है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है.   

2 /5

दरअसल, जो अमीर अपने परिजनों को फ्रिज करवा रहे हैं, उन्हें उम्मीद है कि सालों बाद जब वैज्ञानिक मरे हुए लोगों को जिंदा करने की तकनीक खोज लेंगे, तब हमारे परिजन भी जिंदा किये जा सकेंगे. तब तक उनकी बॉडी को डिकंपोज होने से बचाया जा रहा है. अपनी बॉडी को बरसों तक फ्रिज करवाने के लिए अमीर लोग अपनी संपत्ति में और बढ़ावा कर रहे हैं.  

3 /5

ये अमीर लोग चाहते हैं कि जो धन-दौलत इन्होंने कमाई है, उसका लुत्फ ले सकें. यदि ये फिर से जन्म लेने पर गरीबी में पैदा हो गए तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए ये खुद को फ्रिज करवाना बेहतर समझ रहे हैं. एरिजोना स्थित अल्कोर लाइफ एक्सटेंशन फाउंडेशन ने हाल ही में 230 लोगों को फ्रिज किया है. ये फाउंडेशन अब तक कुल 1,400 लोगों को फ्रिज कर चुकी है.  

4 /5

क्रॉयोप्रिजर्वेशन एक ऐसी तकनीक है, जिससे बॉडी को एकदम जीवित अवस्था में फ्रिज किया जाता है. ताकि लंबे समय तक इसे सुरक्षित रखा जा सके. सालों बाद  जरूरत पड़ने पर ऐसे लोगों को फिर से बाहर निकाला जाएगा, तब तक इनकी बॉडी ठीक वैसी ही रहेगी, जैसी फ्रिज करते वक्त थी. इसमें खासकर बूढ़े लोगों को फ्रिज किया जा रहा है, जो मरने वाले हैं. कुछ ऐसे लोगों को भी फ्रिज किया जा रहा है जो किसी लाइलाज बीमारी से ग्रसित हैं, जैसे ही उस बीमारी का इलाज मिलेगा इन्हें बाहर निकाल दिया जाएगा.  

5 /5

किसी को भी प्रिजर्व करने का खर्चा काफी अधिक है. इसे केवल करोड़पति या अरबपति लोग ही अफोर्ड कर पा रहे हैं. एरिजोना की एक फाउंडेशन किसी की भी बॉडी को फ्रिज करने के लिए करीब 220,000 डॉलर यानी 2 करोड़ रुपये चार्ज करता है. एक आम आदमी ये रकम नहीं जुटा पाता.