ऊंट को जबरन क्यों खिलाया जाता है किंग कोबरा? पीछे का रहस्य जान रह जाएंगे दंग

Why Snakes are Fed to Camels: ऊंट को रेगिस्तान का जहाज कहा जाता है. ऊंट बिना पानी पिए कई दिनों तक जीवित रह सकता है. इसी वजह से रेगिस्तानी इलाकों में लोग इसकी सवारी करते हैं. ऊंट आमतौर पर शाकाहारी होते हैं, लेकिन आप जानकर दंग रह जाएंगे कि ऊंट को जबरन सांप खिलाया जाता है. आइए जानते हैं पीछे की वजह. 

Why Snakes are Fed to Camels: रेगिस्तान का जहाज ऊंट बिना पानी पिए कई दिनों तक आसानी से जीवित रह जाता है. इसकी गिनती शाकाहारी जीव-जंतुओं में की जाती है लेकिन आप यह रहस्य जानकर हैरान रह जाएंगे कि ऊंट के मुंह में जबरन विषैला सांप डाला जाता है. 

1 /4

दरअसल, इसके पीछे की वजह ऊंट को एक गंभीर बीमारी से बचाना है. रिपोर्ट्स की मानें, तो हयाम नाम की एक गंभीर बीमारी के चपेट में आते ही ऊंट खाना-पीना छोड़ देते हैं. उनका शरीर अकड़ने लग जाता है. साथ ही सुस्ती, सूजन, बुखार और एनीमिया के लक्षण पैदा हो जाते हैं. 

2 /4

अरब देशों में ऐसी मान्यता है कि इस परिस्थिति में ऊंट को जहरीला सांप खिलाना बहुत फायदेमंद होता है. इस बीमारी से ऊंट को सांप का सेवन ही निजात दिला सकता है. यही वजह है कि सांप के मुंह को जबरन खोलकर जहरीला सांप डाला जाता है. 

3 /4

सांप को ऊंट में मुंह में डालने के बाद पानी डाल दिया जाता है ताकि सांप ऊंट के पेट के अंदर चला जाए. इससे सांप का जहर पूरी तरह से ऊंट के शरीर में फैल जाता है और कुछ ही दिनों बाद ऊंट पूरी तरह से ठीक होने लगता है. 

4 /4

हालांकि, इसके पीछे कोई वैज्ञानिक साक्ष्य मौजूद नहीं हैं. पशु चिकित्सकों की मानें तो जिस बीमारी का इस तरह इलाज किया जाता है तो यह कीड़ों के काटने की वजह से होती है. पशु चिकित्सक भी सांप खिलाने से ऊंट के ठीक होने वाली बात को एक परंपरा से ज्यादा कुछ नहीं मानते हैं.