Ram Mandir: 11 दिनों के अनुष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक क्या-क्या किया? जानें

Ram Mandir: सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर का उद्घाटन समारोह है. इसे लेकर पूरे देश में तैयारियां जोरों पर हैं. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी 11 दिनों का कठिन अनुष्ठान कर रहे हैं. पीएम मोदी ने इसकी शुरुआत 12 जनवरी से कर दी है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 21, 2024, 11:57 AM IST
  • फर्श पर कंबल बिछाकर सो रहे हैं पीएम मोदी
  • 12 जनवरी को महाराष्ट्र में मंदिर की सफाई की
Ram Mandir: 11 दिनों के अनुष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक क्या-क्या किया? जानें

नई दिल्लीः Ram Mandir: सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर का उद्घाटन समारोह है. इसे लेकर पूरे देश में तैयारियां जोरों पर हैं. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी 11 दिनों का कठिन अनुष्ठान कर रहे हैं. पीएम मोदी ने इसकी शुरुआत 12 जनवरी से कर दी है. पीएम मोदी द्वारा किया जा रहा यह 11 दिनों का उपवास खुद को शुद्ध करने की एक प्रक्रिया है. इस दौरान विशेष तरह के नियमों को फॉलो किया जाता है. 

फर्श पर कंबल बिछाकर सो रहे हैं पीएम मोदी
11 दिनों के कठिन अनुष्ठान में प्रधानमंत्री मोदी फर्श पर कंबल बिछाकर और ओढ़कर सो रहे हैं. साथ ही पूरे दिन बस नारियल पानी और फल का सेवन कर रहे हैं. आइए एक नजर डालते हैं कि अपने 11 दिनों के अनुष्ठान में पीएम मोदी क्या-क्या करेंगे. 

12 जनवरी को महाराष्ट्र में मंदिर की सफाई की
अनुष्ठान के पहले दिन यानी 12 जनवरी को पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नासिक में श्री कालाराम मंदिर परिसर की सफाई की. इसके अलावा नवी मुंबई में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. साथ ही नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया. 

13 जनवरी को दिव्य कुमार का गाया भजन साझा की
13 जनवरी को पीएम ने दिव्य कुमार का गाया भक्ति भजन 'हर घर मंदिर हर घर उत्सव' साझा किया और लोहड़ी की शुभकामनाएं दीं. वहीं, 14 जनवरी को केंद्रीय मंत्री श्री एल मुरुगन के आवास पर पोंगल समारोहों में भाग लिया और पोंगल की शुभकामनाएं दीं. 15 जनवरी को दिल्ली से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की. 

16 जनवरी को वीरभद्र मंदिर में की दर्शन
16 जनवरी को पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के वीरभद्र मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की. साथ ही तेलुगु में रंगनाथ रामायण के छंद के माध्यम से प्रस्तुत जटायु की कहानी देखी और शिवश्री स्कंद प्रसाद द्वारा कन्नड़ में गाए गए प्रभु श्री राम के भजन का वीडियो को साझा किए. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के श्री सत्य साईं जिले में राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (एनएसीआईएन) के नए परिसर का उद्घाटन किया. 

18 जनवरी को जारी किया डाक टिकट 
17 जनवरी को मोदी ने केरल के त्रिप्रयार में श्री रामास्वामी मंदिर और गुरुवयूर मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की. साथ ही केरल में 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की अवसंरचना परियोजनाओं राष्ट्र को समर्पित किए. वहीं, 18 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और श्री राम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह स्मारक डाक टिकट जारी किया. 

महाराष्ट्र में अमृत परियोजनाओं की रखी आधारशिला
19 जनवरी को पीएम मोदी ने बेंगलुरु में नए अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर के परिसर का उद्घाटन किया और महाराष्ट्र के सोलापुर में 8 अमृत परियोजनाओं की आधारशिला रखी. 20 जनवरी को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. फिर रामेश्वरम में श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा की. 

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होंगे शामिल 
वहीं, 21 जनवरी को यानी आज पीएम मोदी धनुषकोडी के कोठंडारामस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे. इस दौरान वे धनुषकोडी के पास अरिचल मुनाई भी जाएंगे. कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था. इसके बाद 22 जनवरी को पीएम मोदी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ेंः Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का छठा दिन, आज राम लला का होगा भव्य स्नान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़