Ashes: 600 विकेट लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने

इंग्लैंड के अनुभवी क्रिकेटर स्टुअर्ट ब्रॉड बुधवार को यहां ओल्ड ट्रैफर्ड में एशेज 2023 सीरीज के चौथे मैच के पहले दिन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज बन गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2023, 10:53 PM IST
  • जानिए क्यों खास है ये गेंदबाज
  • ब्रॉड ने इन गेंदबाजों के क्लब में बनाई जगह
Ashes: 600 विकेट लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने

नई दिल्लीः इंग्लैंड के अनुभवी क्रिकेटर स्टुअर्ट ब्रॉड बुधवार को यहां ओल्ड ट्रैफर्ड में एशेज 2023 सीरीज के चौथे मैच के पहले दिन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज बन गए. 36 वर्षीय ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रैविस हेड का विकेट लेते ही ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. उनके इंग्लैंड टीम के साथी जेम्स एंडरसन 600 से अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले एकमात्र अन्य तेज गेंदबाज हैं.

जानिए किस गेंदबाज के नाम कितने विकेट
कुल मिलाकर, ब्रॉड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708), एंडरसन (688) और भारत के अनिल कुंबले (619) के बाद टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज हैं. ब्रॉड ने चल रहे ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट में 598 विकेट से शुरुआत की और जल्द ही 599 पर पहुंच गए, जब उन्होंने मैच की शुरुआत में उस्मान ख्वाजा को एलबीडब्ल्यू आउट किया. तीसरे सत्र में ब्रॉड ने अपने टेस्ट विकेट की संख्या 600 हासिल की जब हेड को बाउंड्री पर जो रूट ने कैच किया.

इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने क्या कहा
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथरटन ने ऑन-एयर कहा, ''ब्रॉड अब अपने महान साथी के साथ उस विशेष क्लब में शामिल हो गए हैं, जहां सिर्फ तीन स्पिनर और दो सीमर हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह के गेंदबाज हैं, इतने विकेट हासिल करना अद्भुत है.''

2007 में किया था डेब्यू
ब्रॉड ने 2007 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, जिसमें चामिंडा वास इस प्रारूप में उनका पहला विकेट था. अब तक उन्होंने 166 टेस्ट मैच खेले हैं और चार एशेज विजेता टीमों के सदस्य रहे हैं. एथरटन ने कहा, "तनाव और दबाव के बावजूद एक तेज गेंदबाज के रूप में ऐसा करना काफी अविश्‍वसनीय है. यह एक बहुत ही खास विकेट है, जिसे ब्रॉड लंबे समय तक याद रखेंगे. यहां तक ​​कि उन्होंने जितने भी विकेट लिए हैं, उसके बाद भी वह शानदार रहे."

ब्रॉड के 600 विकेट 27.57 के औसत से आए हैं और इसमें 20 बार पांच विकेट और तीन बार 10 विकेट शामिल हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट (149) लिए हैं और इयान बॉथम के 148 विकेट को पीछे छोड़ दिया है.
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन 149 विकेटों में से, ब्रॉड ने 17 बार ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को आउट किया है, जिनके खिलाफ तेज गेंदबाज लगातार शीर्ष पर बने हुए हैं, जिसमें मौजूदा एशेज भी शामिल है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़