AUS vs IND: फरवरी में भारत आएगी कंगारू टीम, जानिए क्यों टीम इंडिया के लिए क्लीन स्वीप करना जरूरी

दौरा एवं कार्यक्रम समिति की बैठक के बाद मैचों का कार्यक्रम सामने आ जाएगा. धर्मशाला जिसने मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने एकमात्र टेस्ट मैच की मेजबानी की थी उसे आगामी श्रृंखला में तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2022, 09:10 PM IST
  • डे नाइट भी खेला जाएगा कोई भी एक टेस्ट मैच
  • WTC फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए भारत को करना होगा क्लीन स्वीप
AUS vs IND: फरवरी में भारत आएगी कंगारू टीम, जानिए क्यों टीम इंडिया के लिए क्लीन स्वीप करना जरूरी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की टीम अगले साल फरवरी-मार्च में भारत दौरे पर आएगी. कंगारू टीम का ये दौरा दिल्ली के ऐतिहासिक अरुण जेटली स्टेडियम के लिए यादगार साबित होगा क्योंकि इस मैदान को 5 साल बाद टेस्ट की मेजबानी मिलने की संभावना है.  

आयोजन स्थलों पर चला रहा विचार विमर्श

दिल्ली को पांच साल से अधिक समय बाद टेस्ट मैच की मेजबानी का मौका मिल सकता है. बाकी तीन टेस्ट मैचों की मेजबानी के लिए जिन अन्य स्थलों को चुना जा सकता है उनमें अहमदाबाद, धर्मशाला और चेन्नई शामिल हैं. यह श्रृंखला बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत के लिए यह दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र के अंतिम चार मैच होंगे. 

WTC फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए भारत को करना होगा क्लीन स्वीप

असल में भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हराना होगा जो कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होगा. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पारंपरिक रूप से चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला होती रही है लेकिन 2024 से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अगले भविष्य के दौरा कार्यक्रम (FTP) में यह पांच मैचों की श्रृंखला होगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के रोटेशन फार्मूला के अनुसार दिल्ली को टेस्ट मैच की मेजबानी मिलना तय है. 

दिल्ली में आखिरी टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2017 में खेला गया था. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि दिल्ली को चार टेस्ट मैचों में से दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है. दौरा एवं कार्यक्रम समिति की बैठक के बाद मैचों का कार्यक्रम सामने आ जाएगा. धर्मशाला जिसने मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने एकमात्र टेस्ट मैच की मेजबानी की थी उसे आगामी श्रृंखला में तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है.

डे नाइट भी खेला जाएगा कोई भी एक टेस्ट मैच

ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत चेन्नई या हैदराबाद में कर सकता है क्योंकि बेंगलुरु ने इस साल के शुरू में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच की मेजबानी की थी.

वह दिन रात्रि टेस्ट मैच था. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथा और अंतिम टेस्ट मैच आयोजित किया जा सकता है. अभी यह फैसला किया जाना बाकी है कि इन चार टेस्ट मैचों में से कौन सा मैच दिन रात्रि का होगा. 

ये भी पढ़ें- कोलकाता ने 14 खिलाड़ियों को किया रिटेन, इन खिलाड़ियों को किया दरकिनार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़