AUS vs SL: कंगारू टीम ने की श्रीलंका पर चढ़ाई, तीसरे दिन ही 10 विकेट से रौंदा

 लियोन सर्वकालिक टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में 10वें स्थान पर आ गए और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, भारत के अनिल कुंबले और रविचंद्रन अश्विन और दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई स्पिन दिग्गज शेन वार्न की विशेष लिस्ट में शामिल हो गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2022, 08:43 PM IST
  • दूसरी पारी में 22.5 ओवर में सिमट गई लंकाई पारी
  • ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 10 विकेट से दी करारी शिकस्त
AUS vs SL: कंगारू टीम ने की श्रीलंका पर चढ़ाई, तीसरे दिन ही 10 विकेट से रौंदा

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन दुनिया के शीर्ष-10 टेस्ट विकेट लेने वाली लिस्ट में शामिल हो गए, क्योंकि पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने शुक्रवार को यहां गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में पहले मैच में श्रीलंका को 10 विकेट से रौंद डाला.

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 10 विकेट से दी करारी शिकस्त

34 वर्षीय लियोन ने चार विकेट लिए, जिससे श्रीलंका को दूसरी पारी में 113 रन पर ढेर हो गया और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ पांच रन बनाने का काम सौंपा गया था. मेहमान टीम ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही औपचारिकता पूरी कर ली.

लियोन ने बनाया नया रिकॉर्ड

इस बीच, लियोन सर्वकालिक टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में 10वें स्थान पर आ गए और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, भारत के अनिल कुंबले और रविचंद्रन अश्विन और दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई स्पिन दिग्गज शेन वार्न की विशेष लिस्ट में शामिल हो गए.

लियोन ने शुरुआती टेस्ट में दो पारियों में कुल नौ विकेट चटकाए. ऑस्ट्रेलियाई के पास अब 436 टेस्ट विकेट हैं, जो दक्षिण अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज डेल स्टेन से केवल तीन और भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से छह विकेट पीछे हैं.

श्रीलंका के टॉस जीतने और बल्लेबाजी चुने जाने के बाद पहले दिन अपने 5/90 विकेट लेते हुए लियोन तीसरे दिन भी उतना ही असरदार साबित हुए, क्योंकि मेजबान टीम की जवाबी हमला करने की योजना फेल हो गई.

दूसरी पारी में 22.5 ओवर में सिमट गई लंकाई पारी

दिमुथ करुणारत्ने की टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 22.5 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी, जो उनके टेस्ट इतिहास की सबसे छोटी साबित हुई, क्योंकि लियोन ने चार विकेट लिए थे.
करुणारत्ने खुद लियोन के चार में से पहले शिकार थे. रमेश मेंडिस के बाद डिकवेला को आउटकर उन्होंने अपना 436वां टेस्ट विकेट पूरा किया.

शुक्रवार के स्पेल ने तीसरे ऑस्ट्रेलियाई को शीर्ष-10 में पहुंचा दिया, जिसमें लियान से पहले वार्न (708) और तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (563) शामिल हैं. लियोन उसी स्थान पर क्लब में शामिल हुए, जहां उन्होंने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, जब उन्होंने कुमार संगकारा को अपनी पहली गेंद पर आउट किया था.

8 जूलाई से इसी मैदान पर दूसरा टेस्ट

जहां अश्विन और मुरली ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए क्रमश: कैरम बॉल और दूसरे पर भरोसा किया है, वहीं लियोन ने अपनी पारंपरिक स्टॉक बॉल की उछाल में महारथ हासिल की है. शुक्रवार को लियोन के चार विकेट लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 11 वर्षों में गॉल में अपनी पहली टेस्ट जीत का दावा किया.

ये भी पढ़ें- जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाए जाने से भड़का भारतीय क्रिकेटर, कहा- बेवकूफी भरा फैसला

डेविड वार्नर ने सुनिश्चित किया कि मैच जल्दी समाप्त हो जाए, प्रतियोगिता को समाप्त करने के लिए दो चौके लगाने के लिए सिर्फ चार गेंदों का सहारा लिया. दूसरे टेस्ट के लिए टीमें 8 जुलाई को फिर उसी मैदान पर भिड़ेंगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़