CWG 2022: सिर्फ 9 रन से दूर रह गया गोल्ड, आखिरी 2 ओवर में ताश के पत्तों की तरह बिखरा भारत

Commonwealth Games Womens Cricket Competition 2022: बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद वापसी कर रहे क्रिकेट का फाइनल मैच रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच खेला गया, जहां पर आखिरी ओवर्स के खेल में भारतीय महिला टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और गोल्ड जीतने से 9 रन से चूक गई. रविवार को खेले गये इस रोमांचक मुकाबले में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 9 रन से जीत हासिल कर क्रिकेट का गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2022, 06:54 AM IST
  • आखिरी 3 ओवर्स में खोये 5 विकेट
  • गोल्ड जीतने से 9 रन रह गई दूर
CWG 2022: सिर्फ 9 रन से दूर रह गया गोल्ड, आखिरी 2 ओवर में ताश के पत्तों की तरह बिखरा भारत

Commonwealth Games Womens Cricket Competition 2022:  बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद वापसी कर रहे क्रिकेट का फाइनल मैच रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच खेला गया, जहां पर आखिरी ओवर्स के खेल में भारतीय महिला टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और गोल्ड जीतने से 9 रन से चूक गई. रविवार को खेले गये इस रोमांचक मुकाबले में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 9 रन से जीत हासिल कर क्रिकेट का गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया.

बेकार गई हरमनप्रीत कौर की पारी

वहीं पर भारतीय टीम ने सिल्वर तो न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लैंड को मात देकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने बेथ मूनी के विस्फोटक पारी के दम पर ताबड़तोड़ शुरुआत की, लेकिन भारतीय टीम ने जबरदस्त फील्डिंग के दम पर ऑस्ट्रेलिया को 161 रन पर रोक दिया.

जवाब में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 गेंद में 65 रन बनाये लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज टीम को जीत तक नहीं ले जा सके. भारतीय टीम 19.3 ओवर में 152 रन पर आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी पांच विकेट 13 रन के भीतर ले लिये. स्पिनर एशले गार्डनर ने 16 रन देकर तीन विकेट लिये. भारत के लिये जेमिमा रोड्रिगेज ने 33 गेंद में 33 रन बनाये जबकि शेफाली वर्मा (11) और दीप्ति शर्मा (13) दोहरे अंक में पहुंचने वाली अन्य बल्लेबाज रहीं. 

इससे पहले खचाखच भरे स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर ने खतरनाक एलिसा हीली को जल्दी एलबीडब्लयू आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई. अंपायर ने डीआरएस पर गेंदबाज के पक्ष में फैसला दिया. 

गोल्ड जीतने से 9 रन रह गई दूर

इसके बाद मूनी (41 गेंद में 61 रन) और कप्तान मेग लानिंग (26 गेंद में 36 रन) ने 78 रन की साझेदारी की. लानिंग ने रेणुका को मिड आफ में मैच का पहला छक्का जड़ा. आम तौर पर आलोचना झेलने वाले भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने शानदार प्रदर्शन किया. पहले लानिंग को रन आउट किया और उसके बाद दीप्ति शर्मा तथा राधा यादव ने बेहतरीन कैच लपके. 

दीप्ति ने एक हाथ से कैच लपककर मूनी को रवाना किया जबकि राधा ने ताहलिया मैकग्रा का कैच डाइव लगाकर बैकवर्ड प्वाइंट पर लपका. मैकग्रा कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बावजूद यह मैच खेल रही थी. ऑस्ट्रेलिया एक समय 180 रन की तरफ बढता दिख रहा था लेकिन भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 35 रन देकर पांच विकेट चटकाते हुए अच्छी वापसी की. रेणुका ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिये जबकि स्नेह राणा ने दो विकेट लिये लेकिन चार ओवर में 38 रन दे डाले.

इसे भी पढ़ें- CWG 2022: 10वें दिन भारत ने जीते 5 गोल्ड, जानें 55 मेडल जीतने के बाद पदक तालिका में क्या है हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़