कप्तानी छिनने के बावजूद इस तरह टीम इंडिया की मदद करेंगे शिखर धवन, बताया पूरा प्लान

शिखर धवन को पहले इस दौरे पर टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गयी थी लेकिन राहुल की वापसी के बाद उन्हें  उप कप्तान बना दिया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 09:15 PM IST
  • शिखर धवन से कप्तानी छीनकर राहुल को सौंपी कमान
  • सुंदर पहले ही टीम इंडिया से हो चुके बाहर
कप्तानी छिनने के बावजूद इस तरह टीम इंडिया की मदद करेंगे शिखर धवन, बताया पूरा प्लान

नई दिल्ली: लोकेश राहुल के टीम में आने के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को भले ही कप्तानी से हाथ धोना पड़ा लेकिन जिम्बाब्वे दौरे पर टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी के तौर पर वह युवाओं की मदद के लिए हमेशा तैयार है.

शिखर धवन से कप्तानी छीनकर राहुल को सौंपी कमान

शिखर धवन को पहले इस दौरे पर टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गयी थी लेकिन राहुल की वापसी के बाद उन्हें  उप कप्तान बना दिया गया. धवन ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि  मुझे टीम में युवाओं के साथ अपना अनुभव साझा करने में काफी मजा आता है. मैं पहली बार यहां 2014 (2013) में आया था, जब डंकन फ्लेचर भारतीय कोच थे. 

अगर वे (युवा) किसी भी सुझाव के लिए मेरे पास आते हैं, तो मैं (हमेशा) उनका जवाब देने के लिए तैयार हूं. यह 36 साल के बाएं बल्लेबाज इस बात से काफी खुश हैं कि कप्तान राहुल को एशिया कप से पहले मैदान पर समय बिताने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि यह एक बहुत अच्छी खबर है कि केएल (राहुल) वापस आ गया है और  टीम की अगुवाई भी करेगा. वह इस भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक है.

सुंदर पहले ही टीम इंडिया से हो चुके बाहर

एशिया कप शुरू होने से पहले यह उसके लिए एक अच्छी तैयारी होगी. मुझे यकीन है कि उसे इस दौरे से काफी फायदा होगा. हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर चोट के कारण इस दौरे से बाहर हो गये. इंग्लैंड में रॉयल लंदन वन डे कप में उनका कंधा चोटिल हो गया. 

चेन्नई के इस 22 साल के खिलाड़ी ने फरवरी 2021 में पिछली बार भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था. भारतीय उपकप्तान ने कहा कि यह दुखद है कि वाशिंगटन बाहर हो गया. वह टीम के लिए काफी अहम खिलाड़ी हैं. लेकिन यह करियर का हिस्सा है. चोटें लगती रहेंगी.

उम्मीद है, वह जल्द ठीक हो जाएंगे. एक स्पिनर के रूप में उनकी कमी खलेगी लेकिन टीम में कुलदीप यादव और दीपक हुड्डा के रूप में विकल्प है. भारतीय टीम 2016 के बाद पहली बार इस अफ्रीकी देश के दौरे पर आयी है. बांग्लादेश के खिलाफ जिम्बाब्वे के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए धवन ने कहा कि वह इस टीम को हलके में नहीं लेंगे. 

दिल्ली के इस बल्लेबाज ने कहा कि  उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल की है. वे अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं. यह हमारे लिए अच्छा है और हम किसी भी चीज को हलके में नहीं ले सकते. यह प्रक्रिया के बारे में है.’’

ये भी पढ़ें- FIFA के बैन से भारत पर टूटा एक साथ कई 'मुसीबतों' का पहाड़, होगा करोड़ों का नुकसान

शिखर धवन ने शानदार लय में चल रहे जिम्बाब्वे के सीनियर बल्लेबाज सिकंदर रजा की तारीफ करते हुए कहा कि भारतीय गेंदबाजों को उनके खिलाफ चतुराई से  गेंदबाजी करनी होगी. धवन ने कहा कि वह बहुत अच्छा खिलाड़ी है. वह लंबे समय से जिम्बाब्वे के लिए खेल रहा है. मुझे यकीन है कि हमारे गेंदबाज उसके खिलाफ बेहतर योजना के साथ मैदान पर उतरेंगे.

शिखर धवन ने कहा कि जिम्बाब्वे के खिलाफ श्रृंखला शुभमन गिल, अवेश खान, ईशान किशन जैसे कई युवाओं के लिए महत्वपूर्ण होगी और उन्हें मौजूदा समय में जो अनुभव मिल रहा है वह आने वाले दिनों में उनके लिए बेहद फायदेमंद होगा.

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़