टीम इंडिया में वापसी करने के लिए दिनेश कार्तिक को 'बेलने पड़े इतने पापड़'

दिनेश कार्तिक ने कहा कि उनके लिए ये बहुत संघर्षपूर्ण था कि वे टीम में वापसी कर सकें. 2019 के वनडे वर्ल्डकप में नाकाम होने के बाद दिनेश कार्तिक को टीम से बाहर कर दिया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 08:19 AM IST
  • 35 साल की उम्र में वापस भारत के लिए खेल रहे हैं
  • दिनेश कार्तिक 2019 में टीम से बाहर हुए थे
टीम इंडिया में वापसी करने के लिए दिनेश कार्तिक को 'बेलने पड़े इतने पापड़'

नई दिल्ली: भारतीय टीम के लिए खेलना देश के हर क्रिकेटर का सपना होता है. कई खिलाड़ी एक बार मौका पाने के बाद टीम से ऐसे बाहर हुए कि वे दोबारा कभी वापसी नहीं कर सके. हालांकि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक 2019 में टीम से बाहर होने के बाद 35 साल की उम्र में वापस भारत के लिए खेल रहे हैं.

35 साल की उम्र में वापसी करना सबसे चुनौतीपूर्ण

टीम इंडिया में वापसी की कहानी उन्होंने खुद बयां की. दिनेश कार्तिक ने कहा कि उनके लिए ये बहुत संघर्षपूर्ण था कि वे टीम में वापसी कर सकें. 2019 के वनडे वर्ल्डकप में नाकाम होने के बाद दिनेश कार्तिक को टीम से बाहर कर दिया गया. उन्होंने इस आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके टीम में वापसी की.

दिनेश कार्तिक ने कहा कि जब आपकी उम्र 35 वर्ष से अधिक की हो जाती है, तो आपके लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर वापसी करना आसान नहीं होता. मैं उन सभी का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने उस दौर में मेरी मदद की जब मैं टीम में वापसी के लिए तैयारी कर रहा था. मैंने बिना किसी शोर के खुद पर विश्वास किया और आईपीएल से पहले कड़ी मेहनत की. मुझे खुशी है कि चीजें अच्छी रही, और आज मुझे भारतीय टीम में मौके मिल रहे हैं.

वापसी के बाद जड़े चुके हैं एक फिफ्टी

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 (IPL 2022) में आरसीबी (RCB) के लिए निचले क्रम में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 16 मैचों में 183.33 के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए. जिसके बाद अनुभवी क्रिकेटर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी20 में फिफ्टी भी जड़ी.

टी20 वर्ल्डकप टीम में जगह बनाने की चुनौती

दिनेश कार्तिक के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती टीम इंडिया में जगह पक्की करने की है. उन्होंने टी20 वर्ल्डकप से पहले राहुल द्रविड़ एक निर्णायक फिनिशर के रूप में तैयार कर रहे हैं. हालांकि उन्हें ईशान किशन, रिषभ पंत और केएल राहुल से चुनौती मिल रही है. कार्तिक के टीम में आने से संजू सैमसन को अपनी जगह गंवानी पड़ी. कार्तिक को अब वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना है जहां टीम इंडिया 5 टी20 की सीरीज खेलेगी. इसके बाद सबसे बड़ी चुनौती एशिया कप में मिलेगी.

ये भी पढ़ें-  PAK vs SL: चांदीमल बने श्रीलंका के संकटमोचक, टेस्ट के पहले दिन पाकिस्तान की भी हालत खराब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़