Ben Stokes Personal life: इंग्लैंड के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने सोमवार को अपने वनडे करियर के आखिरी मैच की जानकारी देते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया है. बेन स्टोक्स ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पर साफ किया कि उनका शरीर तीनों प्रारूप खेल पाने में सक्षम नहीं रह गया है, इसी के चलते वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ डरहम में अपने वनडे करियर का आखिरी मैच खेलने उतरेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मैच के बाद बेन स्टोक्स अपने वनडे क्रिकेट करियर को अलविदा कह देंगे. बेन स्टोक्स ने यह फैसला भारत के हाथों मिली 2-1 से सीरीज हार के बाद लिया है जिसमें उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. बेन स्टोक्स की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड की टीम का पहला वनडे विश्वकप जीतने का सपना पूरा करने में अहम भूमिका निभाई है और 2019 विश्वकप के फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन से प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी जीता.


कड़वाहट से भरपूर रहा है बेन स्टोक्स का बचपन


बेन स्टोक्स इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास में टीम को मिले सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक हैं जो कि मूल रूप से न्यूजीलैंड से आते हैं. बेन स्टोक्स के निजी जीवन की बात करें तो वह काफी मुश्किलों से भरा रहा है. उनके न्यूजीलैंड छोड़कर इंग्लैंड आने के पीछे की कहानी भी काफी भयावह रही है.


इंग्लैंड के अखबार द सन की रिपोर्ट के अनुसार बेन स्टोक्स की मां डेब ने न्यूजीलैंड के मशहूर रग्बी खिलाड़ी गेरार्ड स्टोक्स से शादी करने से पहले एक और शादी की थी जिसमें उनके दो बच्चे भी थे. बेन स्टोक्स का जन्म 1988 में हुआ था लेकिन उनके जन्म से पहले स्टोक्स के 4 साल के भाई एंड्रयू और 8 साल की बहन ट्रेसी का खून हो गया था. इसमें हैरान करने वाली बात यह थी कि इस खौफनाक घटना को अंजाम देने का काम बेन स्टोक्स के सौतेले पिता रिचर्ड डन ने ही किया था.


इसे भी पढ़ें- 'सिर्फ 20 मिनट में खत्म कर दूंगा विराट कोहली की दिक्कत, लौट आयेगी पुरानी फॉर्म'


इस वजह से सौतेले पिता ने किया अपने बच्चों का खून


रिपोर्ट के अनुसार रिचर्ड डन और डेब का तलाक हो चुका था लेकिन इसके बावजूद जब उन्हें पता चला कि उनकी पूर्व पत्नी डेब का रग्बी कोच गेर्राड स्टोक्स से अफेयर चल रहा है तो वो अपने गुस्से को संभाल नहीं सके. एक वीकेंड पर जब दोनों बच्चे रिचर्ड के पास समय बिताने पहुंचे थे तो उन्होंने ट्रेसी और एंड्रयू की गोली मारकर हत्या कर डाली. हत्या के कुछ देर बाद जब उन्हें इस बात का होश आया कि वो क्या कर बैठे हैं तो उन्होंने खुद को भी गोली मारकर आत्महत्या कर ली.


इस घटना से पहले रिचर्ड बेरोजगार थे और खुद को गोली मारने से पहले उन्होंने घर को भी आग लगा दी थी. जब इस घटना के बारे में डेब को पता चला तो वो गहरे सदमे में पहुंच गई, जिससे बाहर निकलने में गेर्राड स्टोक्स ने उनकी काफी मदद की. द सन ने यह रिपोर्ट रिचर्ड की 49 वर्षीय बेटी जैकी डन के हवाले से छापी है जो कि उस वक्त महज 18 साल की ही थी.


इसे भी पढ़ें- जिस बैटर को कोहली से नहीं मिला भाव, अब वो करेगा रोहित की कमी पूरी, वेस्टइंडीज में मचायेगा धमाल



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.