दुनिया जीतनी है तो इसे बनाओ कप्तान, भारतीय दिग्गज ने युवा खिलाड़ी को लेकर की खास मांग

Team India's Next Captain: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज अरुण लाल ने रोहित शर्मा के बाद टीम की कमान संभालने वाले कप्तान को लेकर बड़ा दावा किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 04:08 PM IST
  • भारतीय टीम के लिये आक्रामक कप्तान जरूरी
  • लगातार खेले तो बन जायेंगे सबसे बड़े मैच विनर
दुनिया जीतनी है तो इसे बनाओ कप्तान, भारतीय दिग्गज ने युवा खिलाड़ी को लेकर की खास मांग

Team India's Next Captain: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज अरुण लाल ने रोहित शर्मा के बाद टीम की कमान संभालने वाले कप्तान को लेकर बड़ा दावा किया है. अरुण लाल का मानना है कि अगर भारतीय क्रिकेट टीम को लंबे समय तक विश्व क्रिकेट पर राज करना है तो उन्हें रोहित शर्मा के बाद टीम की कमान युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को सौंपनी चाहिये. उल्लेखनीय है कि ऋषभ पंत ने जून में साउथ अफ्रीका के साथ खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कमान संभाली थी.

अरुण लाल का मानना है कि ऋषभ पंत में दबाव सोखने की नैचुरल क्षमता है और वो योग्यता है जो उन्हें टीम का नेतृत्व करने में मदद कर सकती हैं. अगर वो भारतीय टीम के कप्तान चुने जाते हैं तो वो टीम को बुलंदियों पर पहुंचा देंगे.

भारतीय टीम के लिये आक्रामक कप्तान जरूरी

जागरण टीवी से बात करते हुए जब उनसे पंत की कप्तानी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा,'जी बिल्कुल, मुझे हमेशा ही लगता है कि वो कप्तान बनने के टॉप 3 दावेदारों में से एक है. वो उन खिलाड़ियों में से है जिसे कोई भी मैच खेलने से डर नहीं लगता है और उसे दबाव को अच्छे से सोखना आता है. वो टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकालना जानता है और उसके जैसा खिलाड़ी महान कप्तान बन सकता है. भारतीय क्रिकेट के लिये भी उसके जैसे आक्रामक खिलाड़ी का कप्तान बनना अच्छी बात है.'

उल्लेखनीय है कि ऋषभ पंत को पिछले साल खेले गये आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कमान सौंपी गई थी जिससे पहले उन्होंने रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की टीम की कप्तानी की थी. पंत को अक्सर टेस्ट क्रिकेट की सफलताओं को सीमित ओवर्स प्रारूप में नहीं दोहराने के लिये आलोचना का सामना करना पड़ता है.

लगातार खेले तो बन जायेंगे सबसे बड़े मैच विनर

अरुण लाल ने आगे बात करते हुए कहा,'अगर पंत लगातार खेलते हैं तो वो भारतीय टीम के हीरो बन सकते हैं. अगर आप लगातार टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं तो सीमित ओवर्स प्रारूप में भी आपके अच्छा करने की उम्मीद रहती है. हालांकि अगर आप सीमित ओवर्स प्रारूप में अच्छा कर रहे हों तो जरूरी नहीं है कि टेस्ट क्रिकेट में भी आप अच्छा करें. आपको टेस्ट क्रिकेट के लिये एक अलग स्तर के स्किल्स की दरकार होती है. मैंने ऋषभ पंत को मैच का रुख बदलते हुए देखा है फिर वो चाहे टेस्ट क्रिकेट हो या फिर सीमित ओवर्स प्रारूप, यह शतक लगाने के बारे में नहीं है बल्कि मुश्किल परिस्थिति में शतक लगाकर जीत हासिल करने से है. 4 विकेट के नुकसान पर 50 रन हो और तब आपका शतक आये तो वो 500/4 पर आये शतक से ज्यादा खास होता है.'

इसे भी पढ़ें- वेस्टइंडीज में दहशत फैलायेंगे ये 3 भारतीय खिलाड़ी, सीरीज में लगायेंगे भारत की नैया पार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़