FIFA World Cup 2022: ब्राजील के लिये सच साबित हुई 'गढ़ आया पर सिंह गया' की कहावत, जीत के साथ लगा बड़ा झटका

FIFA World Cup 2022: ब्राजील ने फीफा विश्व कप में सर्बिया के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ अपने अभियान को शुरू किया लेकिन इस मुकाबले में उसके स्टार स्ट्राइकर नेमार चोटिल हो गये. ब्राजील के लिए ये दोनों गोल रिचर्लिसन ने किये.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2022, 11:42 AM IST
  • चोटिल हो गये ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार
  • अगले मैच में खेलने पर अभी भी संशय बरकरार
FIFA World Cup 2022: ब्राजील के लिये सच साबित हुई 'गढ़ आया पर सिंह गया' की कहावत, जीत के साथ लगा बड़ा झटका

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में ब्राजील की टीम गुरुवार को अपना पहला मैच खेलने उतरी जिसमें उसका सामना सर्बिया की टीमके साथ हुआ. सर्बिया के खिलाफ हुए इस मैच में ब्राजील की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते 2-0 से मैच को जीता लेकिन उसके बावजूद उसे बड़ा झटका लगा. इसके साथ ही ब्राजील की टीम के लिये 'गढ़ आया पर सिंह' गया कि कहावत सच साबित हो गई.

चोटिल हो गये ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार

दरअसल इस मैच में ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार चोटिल हो गये जिसके चलते उनके आगामी मैचों में खेलने पर संदेह बना हुआ है. ब्राजील की टीम के लिये मैच में आये दोनों गोल रिचर्लिसन ने किये. उन्होंने मैच के 62वें मिनट में विनीसियस जूनियर के बनाये मौके पर टीम का खाता खोला और  इसके 11 मिनट के बाद शानदार एक्रोबेटिक किक लगाकर टीम की बढ़त को दोगुना किया. टोटेनहम के इस स्ट्राइकर को मैच के बाद नेमार की चोट के बारे में पता चला. 

उन्होंने कहा, ‘हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगले मैच के लिए वह शत प्रतिशत फिट हो. मैं होटल पहुंचकर देखूंगा कि वह कैसा है.’

अगले मैच में खेलने पर अभी भी संशय बरकरार

ब्राजील टीम के चिकित्सक रोड्रिगो लैसमर ने कहा कि नेमार के दाहिने टखने में मोच आ गई है. उन्होंने हालांकि इस बारे में कुछ नहीं बताया कि वह सोमवार को स्विट्जरलैंड के खिलाफ टीम के अगले मैच में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं.

उन्होंने कहा, ‘ डगआउट में बेंच पर और फिर फिजियोथेरेपी के दौरान हमने उसके  दर्द वाले हिस्से पर बर्फ का इस्तेमाल किया है. अभी चोट की गंभीरता के बारे में पता नहीं है. वह निगरानी में रहेगा.’

2014 विश्वकप में भी चोट ने किया था बाहर

नेमार 2014 विश्व कप में भी चोटिल हुए थे. ब्राजील में खेले गये इस विश्व कप में कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में पीठ की चोट दर्द के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हुए थे. इसके बाद ब्राजील को सेमीफाइनल में जर्मनी ने 7-1 से हराया था. नेमार ने सर्बिया के खिलाफ मैच में नौ बार फाउल किया गया था, जो इस साल के विश्व कप में अब तक के किसी भी खिलाड़ी से चार ज्यादा है. नेमार पर ज्यादा ध्यान देने के कारण सर्बिया की रक्षापंक्ति रिचर्लिसन को नहीं रोक सकी. 

रिचर्लिसन ने दागे दो गोल

ब्राजील की टीम ने मैच के पहले हाफ में भी कई मौके बनाये लेकि टीम को सफलता नहीं मिली. नेमार ने 62वें मिनट में विरोधी टीम की रक्षापंक्ति को छकते हुए गेंद विनीसियस को दिया जिन्होंने इसे रिचर्लिसन की ओर बढ़ा दिया और अपना पहला विश्व कप खेल रहे इस खिलाड़ी ने गोलकीपर को चकमा देने में कोई गलती नहीं की. 

रिचर्लिसन ने कहा, ‘मेरा बचपन का सपना पूरा हो गया. हमें पता था कि उनसे पार पाना मुश्किल होगा. मैं इंग्लैंड में इस तरह की रक्षात्मक टीमों के खिलाफ खेलने का आदी हूं. मैं उन मौकों का फायदा उठाना चाहता था जो मेरे पास थे और मैंने ऐसा ही किया.’

सर्बियाई खिलाड़ियों ने नहीं दिया नेमार को गोल करने का मौका

नेमार को मैच में कई बार मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा और दूसरे हाफ में उनके दाहिने टखने में मोच आ गई. मैच के 79वें मिनट में रिप्लेसमेंट के बाद वह बेंच पर रोते हुए देखे गये. इसके बाद वह लंगड़ाते हुए स्टेडियम से बाहर निकले. ब्राजील के कोच टिटे ने मैच के लिए आक्रमण रुख अपनाते हुए  चार फारवर्ड खिलाड़ियों के साथ शुरुआत की. इसमें नेमार, विनीसियस और रिचर्लिसन के साथ राफिन्हा शामिल थे. 

सर्बिया के खिलाड़ी शुरुआत में हालांकि ब्राजील ज्यादा मौके नहीं बनाने दे रहे थे. नेमार ने खेल की गति को नियंत्रित करने की कोशिश की लेकिन वह लगातार सर्बिया के खिलाड़ियों से घिरे रहे. इस दौरान उन्होंने, विनीसियस   और रफिन्हा ने पहले हाफ में ही गोल करने के कुछ मौके गंवा दिए. 

सर्बिया के 3 खिलाड़ी हुए चोटिल

मैच के 60वें मिनट में ब्राजील की टीम ने बढ़त लेने का मौका उस समय गंवा दिया जब एलेक्स सैंड्रो के पैर से निकली गेंद गोलकीपर को छकाने के बाद पोस्ट से टकरा गयी.  इससे पहले नेमार ने 50वें मिनट में फ्री किक और 55वें मिनट में पेनल्टी क्षेत्र के निकट से गोल करने का मौका गंवा दिया. मैच के दौरान सर्बिया के कई खिलाड़ी भी चोटिल हुए. सर्बिया के कोच ड्रेगन स्टेनकोविक ने कहा, ‘हमारे पास तीन प्रमुख खिलाड़ी चोटिल हुए है.’

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ: भारत ने शुरू की वनडे विश्वकप की तैयारी, ईडन पार्क में हुआ उमरान-अर्शदीप का डेब्यू, अय्यर ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़