नई दिल्ली: पूरी दुनिया में खेलों की सबसे बड़ी प्रतियोगिता अगर कोई है तो वो है ओलंपिक खेल. हाल ही में टोक्यो में 32वें ओलंपिक खेलों का समापन हुआ है. अब अगले ओलंपिक खेल फ्रांस की राजधानी पेरिस में होंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिये जोर लगाना शुरू कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की कोशिश


इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पुष्टि कर दी है कि साल 2028 में होने वाले लॉस एंजलिस ओलंपिक में क्रिकेट (Cricket) को शामिल किए जाने की कोशिश है.  आईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया है, जिसके जिम्मे में ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किए जाने की प्रक्रिया का दायित्व रहेगा. 


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को लॉस एंजिल्स में 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए बोली लगाने के अपने इरादे की पुष्टि की है.


अरबों लोगों की पसंद है क्रिकेट 


आईसीसी द्वारा जारी किए गए एक बयान में आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, हम चाहते हैं कि क्रिकेट भविष्य के ओलंपिक खेलों का हिस्सा हो, दुनिया भर में क्रिकेट के अरबों चाहने वाले हैं और वे चाहते हैं कि क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा बने.


आईसीसी ने एक कार्यकारी समूह की बैठक की जिसमें यह तय किया गया कि आने वाले लॉस एंजिल्स गेम्स 2028, ब्रिस्बेन गेम्स 2032 और उससे आगे भी क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा बना रहे.


बार्कले ने आगे कहा, यह साफ है कि क्रिकेट चाहने वालों की कमी नहीं है. खास तौर पर दक्षिण एशिया में जहां हमारे 92 प्रतिशत प्रशंसक हैं, जबकि यूएसए में भी 30 मिलियन क्रिकेट प्रशंसक हैं. उन प्रशंसकों के लिए अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को ओलंपिक में खेलते हुए देखना गर्व की बात होगी.


ये भी पढ़ें- AUS vs BAN: कंगारुओं को बुरी तरह पीट बांग्लादेशी शेरों ने किया नागिन डांस, 4-1 से दी मात


2028 में लॉस एंजलिस में होंगे ओलंपिक खेल


कार्यकारी समूह के बैठक की अध्यक्षता इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष इयान वाटमोर करेंगे. इस समूह में आईसीसी के स्वतंत्र निदेशक इंदिरा नूयी, जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी, आईसीसी के सहयोगी सदस्य निदेशक और एशियाई क्रिकेट परिषद के उपाध्यक्ष महिंदा वल्लीपुरम और यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पराग मराठे इस समूह का हिस्सा होंगे.


लॉस एंजलिस गेम्स 2028 में खेलों को शामिल करने की प्रक्रिया 2022 के मध्य में शुरू होगी. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति 2023 के मध्य में खेलों को शामिल करने के लॉस एंजिल्स ओलंपिक समिति के प्रस्तावों पर फैसला लेगी. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.