ICC Awards 2022: आईसीसी ने जारी किये इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर के नॉमिनेशन,रेस में ये 3 भारतीय प्लेयर्स

ICC Awards 2022: साल 2022 खत्म होने की कगार पर है और इसको लेकर आईसीसी ने इस साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मान देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.आईसीसी ने 2022 में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले और उभरते खिलाड़ियों को दिये जाने वाले सम्मान के नॉमिनेशन जारी किये हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 11:24 AM IST
  • 6 महीने के अंदर आईसीसी अवॉर्डस के लिये चुने गये अर्शदीप
  • विश्वकप में किया था यादगार प्रदर्शन
ICC Awards 2022: आईसीसी ने जारी किये इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर के नॉमिनेशन,रेस में ये 3 भारतीय प्लेयर्स

ICC Awards 2022: साल 2022 खत्म होने की कगार पर है और इसको लेकर आईसीसी ने इस साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मान देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.आईसीसी ने 2022 में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले और उभरते खिलाड़ियों को दिये जाने वाले सम्मान के नॉमिनेशन जारी किये हैं. आईसीसी की ओर से इन पुरस्कारों का वितरण जनवरी 2023 में किया जाएगा, जिससे पहले भारतीय टीम के फैन्स काफी खुश हो गये हैं.

आईसीसी की ओर से जारी किये गये इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड के लिये जिन 8 खिलाड़ियों (महिला और पुरुष) का नाम जारी किया गया है उसमें से 3 नाम भारतीय हैं. पुरुष नॉमिनीज में आईसीसी ने भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह से साउथ अफ्रीका के मार्को जेनसन, न्यूजीलैंड के फिन एलेन और अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान को नॉमिनेट किया है तो वहीं पर महिला खिलाड़ियों में भारत की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह और बल्लेबाज यस्तिका भाटिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन और इंग्लैंड की एलिस कैप्सी को इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है.

6 महीने के अंदर आईसीसी अवॉर्डस के लिये चुने गये अर्शदीप

उल्लेखनीय है कि अर्शदीप सिंह ने भारत के लिये डेब्यू किये हुए अभी 6 महीने भी पूरे नहीं किये हैं लेकिन उनके शानदार प्रदर्शन ने आईसीसी को उन्हें इस पुरस्कार के लिये नामित करने पर मजबूर कर दिया है. अर्शदीप सिंह ने भारत के लिये 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 18.12 की औसत से 33 विकेट चटकाए हैं. अर्शदीप नई और पुरानी दोनों गेंद से विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में प्रभावी प्रदर्शन के बाद अर्शदीप ने भारत के लिए भी अच्छा प्रदर्शन किया जो 2021 टी20 विश्व कप की निराशा के बाद वापसी की कोशिशों में जुटा था. अर्शदीप ने हाल में भारत के न्यूजीलैंड दौरे के दौरान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी पदार्पण किया. 

विश्वकप में किया था यादगार प्रदर्शन

अर्शदीप ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहद कम समय में कुछ यादगार प्रदर्शन किए जिसमें मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ बेहद दबाव वाले टी20 विश्व कप मैच में प्रभावी प्रदर्शन भी शामिल है. अर्शदीप ने अपनी गति और स्विंग की बदौलत पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को पवेलियन भेजा. इस तेज गेंदबाज ने डेथ ओवरों में गेंदबाजी में वापसी करते हुए आसिफ अली को भी आउट किया और मैच में 32 रन देकर तीन विकेट चटकाए.अर्शदीप को इस पुरस्कार की दौड़ में दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेनसन, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज एलेन और अफगानिस्तान के बल्लेबाज जादरान से चुनौती मिलेगी. 

रेणुका ने एशिया कप और कॉमनवेल्थ में किया यादगार प्रदर्शन

दाएं हाथ की तेज गेंदबाज रेणुका को सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में इस साल 29 मैच में 40 विकेट चटकाने के बाद इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया. झूलन गोस्वामी के संन्यास लेने के बाद उन्होंने अधिकांश मौकों पर इस अनुभवी तेज गेंदबाज की कमी नहीं खलने दी है. छब्बीस साल की रेणुका एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में अधिक प्रभावी रही हैं जहां उन्होंने 14.88 के औसत से 18 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने इस साल 7 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को परेशान करते हुए आठ विकेट चटकाए. रेणुका ने इसके अलावा इस साल बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों और ढाका में एशिया कप में भी प्रभावी प्रदर्शन करते हुए 11 मैच में 17 विकेट हासिल किए. 

यस्तिका ने भी किया दमदार डेब्यू

यस्तिका ने भी पूरे साल मध्यक्रम में भारत के लिए उम्दा प्रदर्शन किया. उन्होंने न्यूजीलैंड में 50 ओवर के विश्व कप से पहले 41 और 31 रन की पारी खेलने के अलावा ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक जड़े. इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने 25.06 के औसत और 73.29 के स्ट्राइक रेट के साथ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 376 रन बनाए. 

इसे भी पढ़ें- AUS vs SA, 2nd Test: 100वें टेस्ट में वॉर्नर की ऐतिहासिक पारी से जीता ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका को पारी से हराकर सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़