IND vs AUS: खुद गेंदबाजी करना भूल गये थे पैट कमिंस, लगातार हार के बाद तेज गेंदबाज पर भड़के एलन बॉर्डर

IND vs AUS: दिग्गज क्रिकेटर एलन बॉर्डर का मानना है कि पैट कमिंस के पास चिंता करने के लिए काफी कुछ है क्योंकि भारत के खिलाफ श्रृंखला ‘कप्तान के रूप में उनकी पहली असली परीक्षा’ थी और इस प्रक्रिया में दिल्ली में दूसरे टेस्ट में उन्होंने स्वयं से काफी कम गेंदबाजी कराई.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 05:41 PM IST
  • कप्तान के रूप में फेल हुए हैं पैट कमिंस
  • कप्तानी के रूप में यह थी कमिंस की असली परीक्षा
IND vs AUS: खुद गेंदबाजी करना भूल गये थे पैट कमिंस, लगातार हार के बाद तेज गेंदबाज पर भड़के एलन बॉर्डर

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने एकतरफा दबदबा बनाया है और अब तक खेले गये दोनों ही मैचों को महज 3 दिन में जीत हासिल कर 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज में खेले गये दोनों मैच में कुछ खास नहीं कर पाई है और उसके बल्लेबाजों ने खासा निराश किया है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर एलन बॉर्डर का मानना है कि पैट कमिंस इस सीरीज में पूरी तरह फेल साबित हुए हैं.

कप्तान के रूप में फेल हुए हैं पैट कमिंस

बॉर्डर का मानना है कि कमिंस बतौर कप्तान पूरी तरह से फेल हुए हैं क्योंकि यह उनके लिये पहली असली परीक्षा थी, लेकिन जिस तरह से नतीजे सामने आये हैं उससे साफ है कि उनके पास चिंता करने के लिए काफी कुछ है. दिल्ली में खेले गये सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में जिस तरह से पैट कमिंस ने गेंदबाजों को रोटेट किया उसको लेकर भी एलन बॉर्डर ने कंगारू कप्तान को जमकर लताड़ा है. उनका मानना है कि कमिंस ने खुद से काफी कम गेंदबाजी कराई.

कमिंस का ज्यादा गेंदबाजी न करना बना हार का कारण

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया ने नागपुर और दिल्ली में खेले गये शुरुआती दो टेस्ट हारने के बाद लगातार चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज को जीतने का मौका गंवा दिया है. पैट कमिंस ने भारत दौरे से पहले शानदार कप्तानी की थी और टिम पेन के जाने के बाद से सिर्फ एक मैच में ही हार का सामना किया था लेकिन अब आंकड़े बदल गये हैं. दिल्ली में जिस कंगारू टीम को हार का सामना करना पड़ा उसकी प्लेइंग 11 में खेलने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज थे और उन्होंने पूरे मैच में सिर्फ 13 ओवर की गेंदबाजी की.

 ‘एसईएन रेडियो’ से बात करते हुए बॉर्डर ने कहा, ‘मुझे लगता है कि पैट ने उस टेस्ट मैच में खुद से बहुत कम गेंदबाजी कराई. ऐसे मौके थे जब हम भटकने लगे थे, खासकर भारत की पहली पारी में जब हमने उन्हें एक अच्छी साझेदारी बनाने का मौका दिया. उस समय अगर वह दो या तीन ओवर आक्रामक गेंदबाजी करता तो... मुझे लगता है कि मैदान पर अन्य लोग हैं जो कप्तान के पास जा सकते हैं और कह सकते हैं, ‘दोस्त, आप गेंदबाजी क्यों नहीं करते?‘

कप्तानी के रूप में यह थी कमिंस की असली परीक्षा

गौरतलब है कि दिल्ली में खेले गये टेस्ट मैच की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत का स्कोर सात विकेट पर 139 रन कर दिया था लेकिन अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने 114 रन की साझेदारी की जिससे मेजबान टीम ने अपने स्कोर को मेहमान टीम के स्कोर से एक रन कम तक पहुंचा दिया.

बॉर्डर ने आगे बात करते हुए कहा, ‘मुझे लगता है कि एक कप्तान के रूप में पैट की यह पहली वास्तविक परीक्षा है, बाकी सब आसान रहा है, आप उपमहाद्वीप में जाते हैं और अचानक हर विभाग में आपकी परीक्षा होती है. वह बहुत सी अलग-अलग चीजों को लेकर चिंतित है, मुझे लगता है कि वह खुद से गेंदबाजी कराना भूल गया. जब आपका प्रमुख तेज गेंदबाज आपका कप्तान हो तो ऐसा हो सकता है.’

सोचने की शक्ति खो बैठे थे कमिंस

वहीं पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर इयान हीली ने महसूस किया कि कमिंस ने दूसरी पारी में ‘मानसिक शक्ति’ खो दी जिससे दूसरी पारी में सही फील्डिंग नहीं लगा पाए.

उन्होंने कहा, ‘फिर मानसिक तनाव जिसके कारण वह सही क्षेत्ररक्षण नहीं लगा पाया. बल्ले के चारों तरफ कैच लेने वाले अधिक क्षेत्ररक्षक लगाने के बजाय उसने बाउंड्री पर क्षेत्ररक्षक लगाए थे. इसके (गेंदबाजी में बदलाव) बारे में सोचने के लिए दिमाग की बहुत शक्ति की जरूरत होती है.’

इसे भी पढ़ें- ICC T20I Rankings: करियर की सबसे बेस्ट रैंकिंग पर पहुंची ऋचा घोष, लगाई 16 पायदान की छलांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़