IND vs BAN: जीत के बाद भारत ने टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में लगाई छलांग, सिराज ने खोला अच्छी गेंदबाजी का राज

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच खेले गये पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 188 रनों की जीत हासिल की और सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है. इस जीत का फायदा भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में भी देखने को मिला है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 11:52 AM IST
  • तीसरे पायदान पर पहुंची भारतीय टीम
  • सिराज ने खोला भारत की जीत का राज
IND vs BAN: जीत के बाद भारत ने टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में लगाई छलांग, सिराज ने खोला अच्छी गेंदबाजी का राज

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच चटगांव के मैदान पर खेला जिसमें भारतीय टीम ने 188 रनों से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में छलांग लगाकर तीसरे पायदान पर कब्जा कर लिया है और फिलहाल 55.77 जीत प्रतिशत अंक के साथ फाइनल में पहुंचने की रेस में बनी हुई है. भारतीय टीम ने श्रीलंका को पीछे छोड़ दिया है.

तीसरे पायदान पर पहुंची भारतीय टीम

अंकतालिका की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम 75 जीत प्रतिशत अंक के साथ टॉप पर काबिज है तो वहीं पर साउथ अफ्रीका की टीम 60 जीत प्रतिशत अंक के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है. फिलहाल साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीम भी टेस्ट सीरीज खेल रही हैं जिसका फायदा भारतीय टीम को हो सकता है, हालांकि उसे फाइनल में पहुंचने के लिये हर मैच में जीत की दरकार है.

वहीं बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद भारत के दायें हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने खुलासा किया कि आखिर किस रणनीति का फायदा भारतीय टीम को हुआ जिसके चलते उसने पहली पारी में बांग्लादेश की टीम को महज 150 रन के स्कोर पर समेट दिया था और दूसरी पारी में भी अच्छी शुरुआत के बाद वापसी करते हउए 188 रन से जीत हासिल की. सिराज ने कहा कि उन्हें पहले टेस्ट मैच में लगातार एक ही जगह पर गेंदबाजी करने की रणनीति का फायदा मिला. 

सिराज ने खोला जीत का राज

सिराज ने कहा,' लाल गेंद मेरी पसंदीदा है. मैं लाल गेंद से ज्यादा निरंतर गेंदबाजी करता हूं क्योंकि इसमें लाइन एवं लेंथ अहम होती है. श्रेय सभी गेंदबाजों को दिया जाना चाहिए. मेरी रणनीति लगातार एक ही जगह पर गेंदबाजी करने की थी क्योंकि यह इस तरह का विकेट है कि अगर आप ज्यादा कोशिश करोगे तो आपके पास रन लुटाने के काफी मौके हैं. मेरी योजना एक ही जगह पर गेंदबाजी करने की थी जिससे मुझे सफलता मिली. मुझे लगता है कि जितना ज्यादा आप स्टंप लाइन में गेंदबाजी करोगे, उतना बेहतर होगा क्योंकि तब आपके पास एलबीडब्ल्यू करने का मौका होता है.' 

भारतीय टीम ने इस मैच की पहली पारी में 404 रन का स्कोर खड़ा किया था जबकि दूसरी पारी में 258 रन बनाकर पारी घोषित कर दी, इसकी वजह से चौथी पारी में बांग्लादेश को जीत के लिये 513 रनों का लक्ष्य हासिल कर था. जवाब में बांग्लादेश की टीम 258 रन पर ऑल आउट हो गई और 188 रनों से मैच को हार गई.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: भारत ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को चटाई धूल, कुलदीप-अक्षर के दम पर 188 रनों से जीता मैच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़